IMD Alert : कई सिस्टम एक्टिव, 15 राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश-आंधी, 5 राज्यों में बर्फबारी, तापमान में उतार-चढ़ाव, जानें विभाग का पूर्वानुमान

imd update today

IMD Alert Today : देश के मौसम में बार बार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। कभी तापमान के बढ़ने से तेज गर्मी और उमस का अहसास हो रहा है तो कभी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आज 15 राज्यों में बारिश होने के आसार है वही पहाड़ों पर भी बर्फबारी हो सकती है।हिमालयी क्षेत्र में गरज के साथ बिजली गिरने , पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तो 6 और 7 अप्रैल के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों के दौरान बारिश के आसार है। मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के दक्षिणी हिस्सों में 06-08 अप्रैल तो 06-07 अप्रैल के दौरान तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश 

  1. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो आज लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  2. इसके अलावा बाकी के पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम पंजाब, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भी हल्की बारिश के संकेत है।
  3. IMD ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भारी बारिश और तूफान की संभावना है। आज गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु , केरल ,ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की संभावना है।

जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

  1. अप्रैल को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। आज आसमान बिल्कुल साफ रहेगा।आने वाले दिनों में दिल्ली का तापमान 32 डिग्री के आसपास रहेगा। फिलहाल बारिश के आसार नहीं है। 8 अप्रैल से गुरुग्राम में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं। नोएडा में भी आज आसमान साफ रहने के आसार हैं।9 अप्रैल से दिल्ली का तापमामन 34 डिग्री तक पहुंच सकता है। गाजियाबाद का तापमान 35 डिग्री , गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और नोएडा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंच सकता है।
  2. पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्‍सों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है । वाराणसी, प्रयागराज, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायुं, पीलीभीत, आगरा, मैनपुरी, मथुरा, हाथरस, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर और एटा जिलों में 6 अप्रैल तक बारिश होने की संभावना हैलखनऊ का आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। बुधवार से तापमान में तीन से चार डिग्री तक की बढ़ोतरी के आसार हैं। 10 अप्रैल तक अधिकतम पारा 35 डिग्री से भी अधिक हो सकता है।
  3. एमपी मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 5 से 10 अप्रैल के बीच बारिश तो जबलपुर में 6 और 7 अप्रैल को हल्के बादल छाए रहेंगे। आज 5 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, उमरिया, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में भी मौसम बदला सा रहेगा। 8 अप्रैल को ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग में पश्चिमी विक्षोप एक्टिव होगा।तापमान 40 डिग्री के आसपास ही रहेगा।बुधवार को ग्वालियर, चंबल, भोपाल संभाग के जिलों एवं शाजापुर, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिले में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।
  4. छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की अनुसार द्रोणिका के प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा और वज्रपात होने की भी संभावना है। 10 अप्रैल के बाद छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। एक द्रोणिका झारखंड से अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से ही बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा के साथ ही वज्रपात होने व अंधड़ चलने के आसार बने हुए है।
  5. पूर्वी भारत में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की वर्षा होगी और उसके बाद मौसम शुष्क हो जाएगा। पूर्वी अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर असम में छिटपुट बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। मध्य भारत में अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  6. पश्चिम भारत और दक्षिण भारत में आंधी और बिजली महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कर्नाटक में 6 और 7 अप्रैल के दौरान अगले 5 दिन में अधिकतम तापमान के साथ उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने का अनुमान है लेकिन किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है।
  7. आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की संभावना है, उत्तराखंड में ओले गिरने की संभावना है।
  8. हरियाणा में बुधवार को मौसम में परिवर्तन दिखाई देना शुरू होगा। तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। आज 15 जिलों भिवानी, करनाल, यमुनानगर, पंचकूला, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, अंबाला, कैथल, रोहतक, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी जिलों में आज तेज बारिश के साथ बादल गरजने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

 

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)