NCERT Textbooks: सभी कक्षाओं के लिए NCERT की किताबों को 2026 तक कर ली जाएगी तैयार, पढ़ें पूरी खबर

नई शिक्षा नीति के तहत, पाठ्यक्रमों को नए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार तैयार किया जा रहा है, जिसे लेकर काम काफी समय से चल रहा है।

Shashank Baranwal
Published on -
books

NCERT Textbooks: शिक्षा मंत्रालय द्वारा नए पाठ्यक्रम के आधार पर किताबे लाने का प्रयास किया जा रहा है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, नए पाठ्यक्रम के आधार पर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की टेक्स्ट बुक्स सभी कक्षाओं के लिए साल 2026 तक तैयार कर लिए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा तेजी से काम किया जा रहा है।

2026 तक हो जाएंगी तैयार

सूत्रों के मुताबिक, यह खबर सामने आई है कि सभी कक्षाओं के लिए NCERT की किताबों को साल 2026 तक तैयार कर ली जाएगी। नई शिक्षा नीति के तहत, NCERT की कीताबों में संशोधन किया गया है, जिसके आधार पर अब सभी कक्षाओं के लिए संशोधित किताबों को पेश किया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय सक्रिय होकर काम कर रहा है, लेकिन प्रक्रिया में अभी कुछ और समय लग सकता है।

Continue Reading

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।