रिटायर होने के बाद हर महीने मिलेगी 51000 रुपए पेंशन, जानें नियम और पात्रता

यदि 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर 2.59 करोड़ रुपये हो जाएगी।  यानी फिर आपको रिटायर होने पर करीब 51,848 रुपये महीना पेंशन तक मिलेंगे। 

शिक्षकों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप नौकरीपेशा और रिटायर होने के बाद भविष्य की पेंशन को लेकर चिंतित है तो टेंशन लेने की अब जरुरत नहीं। क्योंकि नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS Calculator) आपके रिटायरमेंट के बाद के लिए एक बेस्‍ट ऑप्‍शन साबित हो सकता है।इसके लिए आपको बस 4,500 रुपये हर महीने निवेश करने होंगे तो आपको 51,848 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी।वही आप 30 की उम्र में 10 हजार रुपए निवेश करेंगे तो 30 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके हाथों में एकमुश्त 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम होगी।इसमें 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। आईए इसे आसान भाषा में समझते है।

यह भी पढ़े.. पेंशनर्स को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, बढ़ने वाली है पेंशन की राशि! जानें ताजा अपडेट

दरअसल, नेशनल पेंशन सिस्टम (Nation pension System) एक सरकारी स्कीम है।इसके तहत अगर निवेशक की औसत उम्र 21 साल है और वह मासिक 4,500 रुपये निवेश करता है तो 21 साल से लेकर 60 साल यानि 39 साल यानि 54000 रुपये निवेश करेगा ।इसके तहत वह 39 साल में 21.06 लाख रुपये निवेश होगा और यदि 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर 2.59 करोड़ रुपये हो जाएगी।  यानी फिर आपको रिटायर होने पर करीब 51,848 रुपये महीना पेंशन तक मिलेंगे।  यह एक उदाहरण के तौर पर दर्शाया गया है, यह राशि कम या ज्यादा भी हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप NPS में हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो तो रिटायरमेंट तक यानी 60 साल के होने पर आपके हाथों में एकमुश्त 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि होगी और 52 हजार रुपये तक हर महीने पेंशन मिलेगी।इसमें 9 से लेकर 12 परसेंट तक का सालाना रिटर्न मिलता है और मैच्योरिटी पर 40 परसेंट हिस्सा किसी एन्यूटी स्कीम में निवेश करना होता है ताकि आप रेगुलर पेंशन पा सकें, एन्यूटी का रिटर्न भी 6 परसेंट के करीब होता है।इसमें उम्र के हिसाब से आंकड़े और रिटर्न अलग-अलग हो सकते हैं।इसमें आप जितना निवेश करेंगे उतनी ही पेंशन मिलेगी और जितनी जल्दी करेंगी उतनी ही राशि में भी बढोत्तरी दिखेगी।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, बारिश के आसार, इन राज्यों में अलर्ट

इसके अलावा इसमें टैक्स का झंझट नहीं है, क्योंकि NPS पर इनकम टैक्स की धारा 80 CCD (1), 80 CCD (1B) और 80 CCD (2) के तहत टैक्स यानी 1.50 लाख रुपये से अलग 50,000 रुपये की और छूट ले सकते हैं। यानी NPS में निवेश कर 2 लाख रुपये की छूट का फायदा उठा सकते हैं।मीडिया रिपोर्टस की मानें तो NPS में 40 फीसदी एन्युटी पर 6% की वार्षिक दर से रिटायरमेंट(retirement) के बाद 1.56 करोड़ रुपये एक साथ मिलेगा। इसके बाद 1.04 करोड़ रुपये  एन्‍युटी में चले जाएंगे तो सालाना दर से हर महीने 51,848 रुपये की पेंशन मिलेगी खास बात ये है कि एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा रखेंगे आपको पेंशन की राशि उतनी ही ज्‍यादा मिलेगी।

ये है खाता खोलने की प्रक्रिया

  • NPS खाता खोलने के लिए enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें ।
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद मोबाइल नंबर को ओटीपी से वेरिफाई किया जाएगा। बैंक खाता विवरण दर्ज करें। अपना पोर्टफोलियो और फंड चुनें। नाम भरें।
  • जिस बैंक खाते में विवरण भरा जाता है, उस खाते का रद्द चेक देना होगा। इसके अलावा फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे।पेमेंट करने के बाद आपका परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट (PRN) नंबर जेनरेट हो जाएगा। आपको भुगतान रसीद भी मिलेगी।
  • निवेश करने के बाद ‘ई-साइन/प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म’ पेज पर जाएं। यहां आप पैन और नेटबैंकिंग से रजिस्टर कर सकते हैं। यह KYC (अपने ग्राहक को जानो) करेगा।