पेंशनर्स को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, बढ़ने वाली है पेंशन की राशि! जानें ताजा अपडेट

भावना जताई जा रही है कि EPFO के पीएफ खाताधारकों (PF account holders) को दी जाने वाली न्यूनतम पेंशन की राशि (Pension money) को 3 हजार तक बढ़ाया जा सकता है।

PENSION

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। EPFO के कर्मचारियों की न्यूनतम पेंशन को लेकर जल्द फैसला हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में हुई बैठक के बाद मोदी सरकार (Modi Government)नए साल से पहले पीएफ खाताधारकों (PF account holders) को दी जाने वाली न्यूनतम पेंशन की राशि (Pension money) में इजाफा कर सकती है।वही ब्याज दरों को लेकर फैसला लिया जा सकता है।अगर ऐसा हुआ तो पीएफ खाता धारकों को 3 हजार तक पेंशन का लाभ मिल सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Government Jobs 2021: मप्र में यहां निकली है बंपर भर्तियां, 24 लाख तक सैलरी, लास्ट डेट नजदीक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ईपीएफओ (EPFO) पीएफ खाताधारकों की न्यूनतम पेंशन की राशि जल्द बढ़ाई जा सकती है। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों (Minimum Pension) ने मांग की है कि न्यूनतम पेंशन (Minimum Pension) 1000 रुपये बहुत कम है, इसे बढ़ाकर 6000 रुपये की जाये। इसके लिए EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की हाल ही में 20 नवंबर को सीबीटी की बैठक हुई है।ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि EPFO के पीएफ खाताधारकों (PF account holders) को दी जाने वाली न्यूनतम पेंशन की राशि (Pension money) को 3 हजार तक बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. Sahara India पर 2 और धोखाधड़ी के मामले दर्ज, मालिक सहित अधिकारियो पर शिकंजा

इसके अलावा 2021-22 के लिए पेंशन फंड की ब्याज दर और ईपीएफ में जमा रकम पर 8.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर जारी को लेकर भी जल्द निर्णय लिया जा सकता है, हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है ना ही सरकार की तरफ से कोई बयान आया है। बैठक के बाद फिलहाल इस पर विचार चल रहा है, जल्द ही इस पर फैसला लेने की संभावना है। माना जा रहा है कि EPF में जमा रकम पर 8.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर जारी रह सकता है। मौजूदा ब्याज दर में कोई बदलाव होने की संभावना कम है।  उम्मीद है कि मोदी सरकार दिसंबर तक पेंशनर्स को पेंशन को लेकर बड़ी राहत दे सकती है।

EPFO जल्द कर सकता है यह बदलाव

इसके अलावा नौकरी छूटने के बाद भी पीएफ (PF), पेंशन (Pension) और EDLI का लाभ मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लिए EPFO एक अहम बदलाव करने जा रहा है, इससे लाखों लोगों को फायदा हो सकता है।इसके तहत जो पहले EPFO के मेंबर रह चुके हैं, वे 500 रुपये जमा कर फिर से खाता चालू करा सकते हैं। 500 रुपये या अपनी मासिक कमाई का 13 फीसदी हिस्सा देकर वे ईपीएफओ से जुड़ सकते हैं। इस नियम से उन्हें फायदा होगा जिनकी नौकरी छूटने के बाद PF खाता बंद हो गया हो या जो फॉर्मल सेक्टर से इनफॉर्मल सेक्टर की नौकरी में चले गए हों।