Article 370 Verdict: आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बोले पीएम मोदी “यह फैसला आशा की किरण और उज्जवल भविष्य का वादा है”

भावना चौबे
Published on -

Supreme Court Ruling on Article 370: सुप्रीम कोर्ट ने आज एक ऐतिहासिक फैसला देते हुए केंद्र सरकार द्वारा खत्म किए गए आर्टिकल 370 के फैसले को सही करार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस फैसले में अनुच्छेद 370 को एक अस्थाई प्रावधान बताते हुए केंद्र सरकार के फैसले को सही ठहराया। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाय चंद्रचूड़ ने फैसला सुनाते हुए कहा की जम्मू और कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है और भारत में विलय के साथ ही अब यह अलग राज्य नहीं है और इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा लिए गए 5 अगस्त 2019 के फैसले को बरकरार रखा जाएगा।

हालांकि इस फैसले के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर राज्य में भारतीय निर्वाचन आयोग को सितंबर 2024 से पहले चुनाव कराने के भी आदेश दिए हैं साथ ही राज्य के दज को बहाल करने की भी बात कही है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X पर ट्वीट किया है और इस फैसले को ऐतिहासिक बताया है। पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में लिखा कि “सुप्रीम कोर्ट का यह फ़ैसला सरकार द्वारा लिए गए 5 अगस्त 2019 के फैसले को संवैधानिक रूप से बरकरार रखता है जो कि यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भाई बहनों के लिए आशा, प्रगति और एकता की घोषणा है। कोर्ट केस फैसले से एकता का मूल कर मजबूत हुआ है जो हम भारतीयों को बाकी सभी बातों से अधिक प्रिय है।

 

जम्मू कश्मीर के लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को जताते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि मैं आपको विश्वास करता हूं कि आपके सपने पूरे होंगे। अनुच्छेद 370 के कारण पीड़ित सभी लोग, समाज के सबसे कमजोर वर्ग, और पूरे समाज तक प्रगति का लाभ पहुंचाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

इस फैसले पर खुशी जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह फैसला सिर्फ कानूनी फैसला नहीं है यह एक मजबूत और अधिक एकजुट भारत के प्रति हमारे सामूहिक संकल्प का प्रमाण है। यह फैसला आशा की किरण है एक उज्जवल भविष्य का वादा है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News