Vaishno Devi के आसपास घूमने की बेहतरीन जगहें, नजारें देख हो जाएंगे मंत्र मुग्ध

Vaishno Devi

Vaishno Devi Nearest places : जम्मू कश्मीर राज्य की त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित कटरा से 15 किलोमीटर दूर वैष्णो माता का मंदिर विश्वभर में प्रसिद्ध हैं। यहां दर्शन के लिए हर साल लाखों भक्त आते हैं। ये स्थल एक ट्रैकिंग डेस्टिनेशन है। यहां श्रद्धालुओं को करीब 13 किलोमीटर पेडल चल कर माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाना पड़ता हैं। यहां के नजारें लोगों का दिल जीत लेते हैं।

ये जगह इतनी सुंदर है की लोग इसे कभी भुलाए नहीं भूल पाते हैं। पहाड़ियों पर खूबसूरत नजारें के बीच चलकर जाना लोगों को मंत्र मुग्ध कर देता हैं। यहां भक्त चमत्कारिक माँ वैष्णो देवी के दर्शन का पूण्य अर्जित करते है। ये सिर्फ धार्मिक यात्रा नहीं है यहां ऐसे कई पर्यटक स्थल है जहां लोग एन्जॉय करने के लिए भी जाते हैं।

माता के दर्शन करने के बाद यहां आसपास के खूबसूरत पर्यटक स्थलों का आप दीदार करने जा सकते हैं। अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको वहां की आसपास की खूबसूरत जगहें भी देखना है तो आज हम आपको कुछ ऐसे डेस्टिनेशन बताने जा रहे हैं जहां आप जा सकते हैं। वहां के नजारें आपको मंत्र मुग्ध कर देंगे।

यहां आप अपनी हॉलीडे ट्रिप को खुलकर एन्जॉय कर पाएंगे। क्योंकि यहां कई धार्मिक स्थल के साथ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थल भी मौजूद है साथ ही नदियां भी जो बेहद शानदार नजारा देती हैं। ये जगह प्राकृतिक की गोद में बसी हुई एक खूबसूरत जगह में से एक है। चलिए जानते हैं आसपास की प्लेसेस के बारे में –

Vaishno Devi मंदिर के आसपास घूमने की खूबसूरत जगहें –

Vaishno Devi Vaishno Devi

  • अर्धकुवारी गुफ़ा
  • चरण पादुका मंदिर
  • त्रिकुटा पर्वत
  • भैरों मंदिर
  • बाण गंगा नदी
  • गीता मंदिर
  • पटनीटॉप
  • झज्जर कोटली
  • सनासर

वैष्णो देवी मंदिर के आसपास आपको 9 से 10 ऐसी जगहें घूमने का मौका मिलता है जहां अगर आप एक बार चले गए तो आपका दिल वापस आने का नहीं करेगा क्योंकि प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस जगह के हर पर्यटन स्थल की अपनी एक अलग खासियत हैं। यहां मौजूद गुफाएं, झरने, पहाड़ियां, मंदिर सभी बेहद खूबसूरत हैं।

Vaishno Devi

वहीं यहां का त्रिकुटा पर्वत कटरा का एक पवित्र स्थान और पर्यटक स्थल है। ये पर्वत 752 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां एक शिव मंदिर भी है। जहां की मान्यता काफी ज्यादा है। इसके अलावा माता वैष्णो देवी के भेरू मंदिर के दर्शन करने से ही माता वैष्णो देवी की यात्रा पूरी मानी जाती है। ये पहाड़ी पर 2017 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है।

Vaishno Devi

वेष्णो देवी मंदिर के आसपास घूमने की जगहें में शामिल भैरव मंदिर का एक हवन कुंड भी एक महत्वपूर्ण आकर्षण के रूप में चिह्नित है, जिसकी राख को पवित्र माना जाता है। वहीं यहां एक नदी भी स्थित है जिसे बाण गंगा नदी के नाम से जाना जाता हैं। यहां लोग वैष्णो देवी यात्रा पर जाने से पहले डुबकी लगाना पसंद करते हैं। बड़ी संख्या में हिंदू श्रद्धालु पवित्र डुबकी लगाते हैं।

इसके अलावा कटरा से थोड़ी दूर पर पटनीटॉप एक पर्यटक स्थल हैं ये प्राकृतिक बैकुंठ है जो की हिमालय की गोद में बसा हुआ है। प्राकृतिक सौंदर्य, घने देवदार के जंगल और फलते-फूलते हरे-भरे परिदृश्य लोगों को मन्त्र मुग्ध कर देते हैं। अपनी यात्रा के दौरान पटनीटॉप घूमने जरूर आना चाहिए।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News