लाखों कर्मचारियों को बड़ा झटका, DA-DR पर आई बड़ी अपडेट, अभी नहीं जारी होगी राशि

salary hike

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission. केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees Pensioners) के लिए एक बुरी खबर है।पेंशनरों को बड़ा झटका लगा है।  केन्द्र की मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते  की पिछली तीन राहत किस्त जारी करने से इनकार कर दिया है।केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीआर (पेंशनभोगियों के लिए) और महंगाई भत्ता (डीए) की कुल राशि लगभग 34,000 करोड़ रुपये है।केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए और पेंशनभोगियों को डीआर की 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को देय तीन किस्तें बाकी है, जिसे अप्रैल 2020 में फ्रीज किया गया था।

MP: फिर बदलेगा मौसम, 2 दिन बाद सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, जानें इस साल कैसा रहेगा मानसून

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  वित्त मंत्रालय ने सोमवार को पेंशनभोगियों से तत्काल राहत कार्य के लिए सरकार के व्यय नियंत्रण उपायों के हिस्से के रूप में कोविड -19 महामारी के चरम दिनों के दौरान वापस रखी गई महंगाई राहत (डीआर) की तीन किस्तों को जारी करने के अनुरोध को ठुकरा दिया।यह राशि लगभग 34,000 करोड़ रुपये है।  पेंशन नियमों की समीक्षा के लिए स्वैच्छिक एजेंसियों की स्थायी समिति की 32वीं बैठक में व्यय विभाग (DOE) ने पिछले DA और DR की राशि को जारी ना करने का फैसला किया है।इस संबंध में वेबसाइट हिंदुस्‍तान टाइम्स ने खबर प्रकाशित की है और इस बात की जानकारी रखने वाले दो लोगों के हवाले से ये खबर दी गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)