DA Hike 2024 : कर्मचारियों-पेंशनरों को मार्च में मिलेगी बड़ी सौगात! फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में आएगा 50 हजार तक उछाल? जानें अपडेट

DA HIKE 2024 : केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरों में संशोधन किया जाता है।पिछले साल 2 बार 4 -4 फीसदी करके 8 फीसदी डीए बढाया गया था, जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2024 से डीए में फिर 4 फीसदी वृद्धि होना तय माना जा रहा है, जिसके बाद डीए 46 से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

da hike 2024

Central Employee DA Hike 2024 : केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। श्रम मंत्रालय द्वारा जारी जुलाई से दिसंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए है और डीए का स्कोर 50.28 फीसदी पहुंच गया है, ऐसे में 1 जनवरी 2024 से डीए में 4 फीसदी वृद्धि होना तय माना जा है। संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए मार्च में होली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार डीए की नई दरों का ऐलान कर सकती है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

मार्च में 4 फीसदी डीए वृद्धि का ऐलान संभव

लोकसभा चुनावों से पहले मिल सकता है लाभ

वर्तमान में कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है और जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़े के बाद अंक 138.8 अंक और डीए का स्कोर 50.28 फीसदी पहुंच गया है, ऐसे में डीए में 4% वृद्धि होना तय माना जा रहा है, क्योंकि डीए पूर्णांक में देय होता है और दशमलव में बढ़ोतरी हटा दी जाती है, ऐसे में जनवरी महीने से 50 फीसदी डीए देय होगा। नया डीए 2024 जनवरी से बढ़ाया जाएगा, जो जून 2024 तक लागू रहेगा, ऐसे में जनवरी से मार्च तक का एरियर भी मिलेगा।माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों और आचार संहिता प्रभावी होने से पहले नई दरों का ऐलान मार्च में किया जा सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)