हजारों कर्मचारियों को तोहफा, पे बैंड में संशोधन, 2 किस्तों में एरियर भी मिलेगा, खाते में आएगी इतनी राशि

संशोधित वेतनमान लागू होने के बाद कर्मचारियों का ग्रेड पे अब बढक़र 10900 से 34800 के बीच रहेगा, जबकि ग्रेड पे 3400 होगा।

employees grade pay salary

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। हिमाचल प्रदेश के बिजली बोर्ड के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है।बिजली बोर्ड ने पंजाब की तर्ज पर 2012 से कर्मचारियों के लिए संशोधित वेतनमान लागू कर दिया है। इसका लाभ करीब 16000 कर्मचारियों को मिलेगा।यह 1 अक्टूबर 2022 से लागू होगा।खास बात ये है कि बिजली बोर्ड ने एरियर का भी भुगतान करने का फैसला किया है। इस फैसले से सैलरी में बड़ा उछाल आएगा।

यह भी पढ़े.. रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: 12 और 15 जुलाई से फिर चलेगी ये एक्सप्रेस ट्रेन, इन ट्रेनों का रूट बदला, इनके फेरे बढ़े

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान का लाभ दो साल के नियमित सेवाकाल के बाद मिलेगा। संशोधित वेतनमान लागू होने के बाद कर्मचारियों का ग्रेड पे अब बढक़र 10900 से 34800 के बीच रहेगा, जबकि ग्रेड पे 3400 होगा। वही एरियर को दो चरणों में देने का फैसला किया है। ऐसे में इसे 50 फीसदी के अंतराल में विभाजित किया जाएगा। इसका निर्धारण बिजली बोर्ड आने वाले दिनों में करेगा।

इसके अलावा करीब 1,400 अनुबंध कर्मचारियों को भी संशोधित वेतनमान का लाभ मई की बजाय अब 1 जनवरी 2022 से मिलेगा। बिजली बोर्ड प्रबंधन ने इस बाबत कार्यालय आदेश जारी कर दिए हैं। वही 1 जनवरी 2016 से 3,500 जूनियर टीमेट और जूनियर हेल्पर का पदनाम बदलकर टीमेट और हेल्पर करने पर भी सहमति बनी है। 86 कंप्यूटर आपरेटरों का वेतन कम किए जाने के फैसले को भी वापस लेेते हुए पुराना वेतनमान दिया जाएगा। इन मांगों के पूरा होने पर बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन ने 11 जुलाई से प्रस्तावित धरना प्रदर्शन को टाल दिया है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर! DA Arrear पर ताजा अपडेट, जानें कब खाते में आएंगे 1.50 लाख?

बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने बताया कि बिजली बोर्ड में बीओडी के फैसलों को लागू करते हुए इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। बिजली बोर्ड के इस फैसले से कर्मचारियों को पंजाब की तर्ज पर वेतनमान की अदायगी होगी। संशोधित वेतनमान का लाभ 16 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। वही अनुबंध कर्मचारियों के लिए भी पूर्व निर्धारिक तारीखों के अनुरूप ही बदलाव किए गए हैं। अब पहली जनवरी से अनुबंध कर्मचारियों को भी लाभ मिलने जा रहे हैं। कर्मचारियों के संबंध में सभी फैसले लागू कर दिए हैं।