कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, तैयारी शुरू, जल्द जारी होगी अधिसूचना

pensioners pension

Employees Old Pension Scheme, NPS : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। इस घोषणा के बावजूद कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के इंतजार में है। अब तक उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाया है। बिजली बोर्ड के कर्मचारियों के इस महीने के एनपीएस के शेयर कट गए हैं। कर्मचारी मई महीने के वेतन तैयार होने से पहले पुरानी पेंशन योजना की अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं।

वहीं हिमाचल प्रदेश में ऊर्जा सचिव के गैर हाजरी होने की वजह से अधिसूचना जारी नहीं की गई है। बिजली बोर्ड प्रबंधन की तरफ से मई महीने में NPS को आगे जमा ना करवाने की बात कही जा रही है। इतना ही नहीं, बोर्ड प्रबंधन ओल्ड पेंशन की अधिसूचना जारी होने के बाद इस शेयर को जीपीएफ की तरफ शामिल कर सकते हैं।

पुरानी पेंशन योजना बहाल होने का ऐलान

दरअसल हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा 1 सप्ताह में दो बार बिजली बोर्ड में पुरानी पेंशन योजना बहाल होने का ऐलान किया जा चुका है। बिजली बोर्ड प्रबंधन ने 2 दिन व्यवस्था को लागू करने की बात कहकर बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन से समझौता किया था। हालांकि अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

सीएम सुक्खू के आश्वासन के बावजूद नहीं मिला लाभ

मुख्यमंत्री ने धर्मशाला में अगर रैली के दौरान बिजली बोर्ड और कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना देने की बात कही थी। हालांकि कर्मचारियों को सीएम सुक्खू के आश्वासन के बावजूद लाभ नहीं मिला है। उसके साथ ही एनपीएस शेयर से कटौती की गई है।

इस मामले में बिजली बोर्ड के महाप्रबंधक ऋषिकेश मीणा ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर जल्दी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। पुरानी पेंशन योजना की तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। सभी कर्मचारियों को आने वाले दिनों में पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।

बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन के महासचिव हीरालाल वर्मा ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाल करने की अधिसूचना जारी नहीं हो पाई है। ऊर्जा विभाग के सचिव ना होने की वजह से कर्मचारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस महीने भी एनपीएस का शेयर काटा गया है जबकि जल्द इसे जीपीएस में परिवर्तित किए जाने की मांग की जा रही है। मंगलवार को ऊर्जा सचिव राजेश शर्मा के वापस लौटने के साथ ही अधिसूचना जारी होने की उम्मीद की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News