कर्मचारियों के लिए काम की खबर, इनएक्टिव EPF खातों में 3930.85 करोड़ जमा, जानें कैसे मिलेगा पैसा?

epfo pf rate

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट।EPFO News. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफ) के कर्मचारियों के लिए काम की खबर है। 31 मार्च 2021 तक निष्क्रिय खातों (inactive epf accounts) में 3930.85 करोड़ रुपये हो गए है, जिसका कोई दावेदार नहीं है। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों के खाते शामिल है।  पीएफ अकाउंट को दोबारा एक्टिव कराने के लिए आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन मे जाकर एप्लीकेशन देनी होती है।

कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में होगी 3% वृद्धि! सैलरी में आएगा बंपर उछाल

दरअसल, गुरूवार को संसद में श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव (Labour and Employment Minister Bhupendra Yadav) ने सुशील कुमार मोदी के एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी देते हुए बताया कि 31 मार्च 2021 की स्थिति के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में निष्क्रिय खातों (inactive epf accounts) में कुल 3930.85 करोड़ रुपये जमा हैं। कर्मचारी भविष्य निधि में बिना दावे वाली कोई जमाराशि नहीं है। लेकिन कर्मचारी भविष्य निधि योजना 1952 के अनुसार, कुछ खातों को निष्क्रिय खातों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, ऐसे सभी निष्क्रिय खातों के निश्चित रूप से दावेदार हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)