किसानों के लिए बड़ी खबर, PM Kisan स्कीम के बदले नियम! रुक सकती है 10वीं किस्त

farmers

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 2021) के तहत मिलने वाली 10वीं किस्त (10th installments Of PM Kisan) के पहले किसानों के लिए बड़ी खबर है।केंद्र की मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव किया है। अब बिना राशन कार्ड के पैसा नहीं मिलेगा। सरकार ने निधि के लिए राशन कार्ड (Ration Card) अनिवार्य कर दिया है और दस्तावेजों को PDF फाइल में भी भेजना होगा वरना आप स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे।इसके लिए आवेदन की आखरी तारीख 30 अक्टूबर 2021 रखी गई है।

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन जारी होगी किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त!

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि (PM KISAN scheme) के तहत मिलने वाली 9 किस्त मोदी सरकार द्वारा किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है और अब 15 दिसंबर 2021 तक 10वीं किस्त डाली जाना है, लेकिन इसके पहले गड़बड़ी और फर्जीवाड़े को देखते हुए मोदी सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए अब राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। अब नया रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसानों को राशन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। बिना राशन कार्ड के रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और ना ही आपको 2000 रुपये का फायदा नहीं मिल पाएगा।इसके लिए खतौनी, Aadhaar Card, bank Passbook और घोषणापत्र की हार्डकॉपी सब्मिट कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, अब इन डॉक्यूमेंट्स की PDF फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)