पोस्ट ऑफिस खाता धारक के लिए बड़ी खबर, 31 मई से शुरू हो रही यह खास सेवा

भारतीय डाकघर ने नयी घोषणा की है, जिसके तहत अब वह अपने ग्राहकों को नयी सुविधा देने जा रही है। दरअसल डाकघर के खाताधारकों को जल्द ही NEFT और RTGS की सुविधा दी जाएगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय डाकघर ने नयी घोषणा की है, जिसके तहत अब वह अपने ग्राहकों को नयी सुविधा देने जा रही है। दरअसल डाकघर के खाताधारकों को जल्द ही NEFT और RTGS की सुविधा दी जाएगी। इन सुविधाओं का उपयोग ग्राहक अपने अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसे भेजने के लिए कर सकेंगे। अब डाकघर के ग्राहक अपने इंटरनेट बैंकिंग के जरिए दूसरे बैंकों के डाकघर खातों में पैसा भेज सकते हैं। विभाग की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस के मुताबिक यह सुविधा 31 मई 2022 से उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें – एमपी गजब है पत्रकार की रिपोर्ट लिखने में ही एएसआई ने ले ली 200 रुपये की रिश्वत वीडियो वायरल

डाकघर ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि “डाकघर ग्राहकों के खाते के लिए जल्द ही ऑनलाइन एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा को मई 31, 2022 से चालू करने जा रहा है।” ग्रहकों को अधिक से अधिक इसकी जानकरी मिले उसके लिए इसका प्रचार किया जायेगा साथ ही डाकघर में नोटिस और पैम्फलेट लगाए जायेंगे।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 29 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

डाकघर के खाताधारक को एनईएफटी / आरटीजीएस सुविधा के उपयोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी उपलब्ध करवाए जायेंगे। वहीँ इस सर्विस के लिए ग्राहक को कुछ शुल्क देना होगा जोकि बैंक्स फ्री में देते हैं। डाकघर खाताधारकों के लिए आरटीजीएस और एनईएफटी का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित शुल्क है

यह भी पढ़ें – रोटी, कपड़ा, मकान के बाद सबसे जरूरी है-ज्ञान !!

  • 10,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए- 5 रुपये + जीएसटी मानदेय होगा।
  • 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक के लेनदेन के लिए – 15 रुपये + जीएसटी मानदेय होगा।
  • 2 लाख रुपये से अधिक और अधिकतम सीमा से अधिक के लेनदेन के लिए – 25 रुपये + जीएसटी मानदेय होगा।

यह भी पढ़ें – स्वच्छता में नंबर 1 के साथ महंगाई में भी नंबर 1 हो गया है इंदौर, 1000 स्क्वायर फिट का नक्शा 10 लाख में होता है पास

RTGS का मतलब रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है, जो एक रियल-टाइम फंड ट्रांसफर सेटलमेंट सिस्टम है। जिसमें व्यक्तिगत फंड ट्रांसफर निर्देश निर्धारित किए जाते हैं। RTGS लेनदेन चौबीसों घंटे, साल में 365 दिन ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहेगी।