बड़ी राहत: पेंशनर्स को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं अटकेगी पेंशन

पेंशन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने नए साल से पहले पेंशनर्स (pensioners) को बड़ी राहत दी है। अब पेंशनर्स की पेंशन नहीं रुकेगी, क्योंकि मोदी सरकार ने लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।अब पेंशनर्स 31 दिसंबर 2021 (31 December 2021) तक सर्टिफिकेट जमा कर पेंशन का लाभ उठा सकते है।पहले इसकी समयसीमा 30 नवबंर 2021 निर्धारित की गई थी।

मप्र पंचायत चुनाव: जमा होगी निक्षेप राशि, अधिकारियों की नियुक्ति, सेल पुर्नगठित, निर्देश जारी

दरअसल, लाइफ सर्टिफिकेट (Jeevan Pramaan Patra or life certificate)  जिसे जीवन प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है, पेंशनर के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है, जो इस बात को प्रमाणित करता है कि वह अभी भी जीवित है।डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर (Department Of Pension And Pensioners Welfare) ने एक ऑफिस मेमोरंडम (Office Memorandum) के माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा कि लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर्स 31 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)