नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज गुरुवार को जारी ब्लूमबर्ग मिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में देश के बड़े उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) को बड़ा झटका लगा है। इंडेक्स के मुताबिक गौटन अडानी की नेटवर्थ के हिसाब से वे टॉप 20 से बाहर हो गए हैं।  उधर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)12 स्थान पर कायम हैं।

मुकेश अंबानी दुनिया के 12 सबसे अमीर व्यक्ति 

दुनिया के बड़े उद्योपतियों यानि अमीरों को उनकी पूंजी यानि नेटवर्थ के हिसाब से सूचीबद्ध करने वाला ब्लूमबर्ग मिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) गुरूवार को जारी हुआ। इसमें भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 12 स्थान पर बने हुए हैं सोमवार को उनके कंपनी की नेटवर्थ में 79.6 डॉलर की गिरावट आई बावजूद इसके वे एशिया में टॉप पर बने हुए हैं।  गौरतलब है कि सितम्बर 2020 में मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे सबसे बड़े अमीर घोषित किये गए थे।  तब उनकी कम्पनी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुँच गई थी। इस समय मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 80 अरब डॉलर है।

ये भी पढ़ें – सीनियर IPS के घर ACB का छापा, आय से अधिक संपत्ति मामले में 10 अन्य ठिकानों पर कार्रवाई

अडानी को नहीं मिली टॉप 20 में जगह 

ब्लूमबर्ग मिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में भारत के बड़े उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) को टॉप 20 में भी जगह नहीं मिली।  इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की नेटवर्थ 59.7 अरब डॉलर है और वे 21 वे स्थान पर हैं। सोमवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ में 1.55 अरब डॉलर की कमी आई। इसकी वजह ये है कि ग्रुप की 6 कंपनियों में से 3 के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें – Jabalpur News : ब्रांडेड कंपनी के नाम पर नकली चायपत्ती बनाने वाले गिरफ्तार

बेजोस पहले, बिल गेट्स चौथे, जकरबर्ग पांचवे स्थान पर 

ब्लूमबर्ग मिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक जेफ़ बेजोस 199 अरब डॉलर के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं, एलन मस्क को 186 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरा जबकि बर्नार्ड एरनॉल्ट को 171 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ तीसरा।  इस सूची में बिल गेट्स 146 अरब डॉलर के साथ चौथे और मार्क जकरबर्ग 129 अरब डॉलर के साथ पांचवे स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें – भारत का यूरोपीय देशों को जवाब- Covishield और Covaxin को दे मान्यता वरना..