Kedarnath Yatra : केदारनाथ यात्रा पर जाने से पहले कर लें इन होटलों की बुकिंग, आराम से होगा बाबा का दीदार

Published on -
Kedarnath Yatra

Kedarnath Yatra : पिछले 1 महीने से केदारनाथ के साथ चार धाम की यात्रा चल रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा यात्री केदारनाथ की यात्रा पर जा रहे हैं। लेकिन वहां का मौसम कभी ठीक रहता है तो कभी ख़राब। पहाड़ों पर मौसम का कोई भरोसा नहीं होता है। ऐसे में यात्रियों को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को तो रुकने के लिए जगह भी नहीं मिल पाती है।

अगर आप भी यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं और पहले ही वहां पर रुकने की व्यवस्था करना चाहते हैं तो आज हम आपको केदारनाथ मंदिर के बिल्कुल पास के होटल्स बताने जा रहे हैं जहां आप अच्छे से रुक भी सकते हैं और रोजाना बाबा केदारनाथ के दर्शन भी कर सकते हैं।

इतना ही नहीं वहां से आसपास का नजारा आपका मन मोह लेगा। लेकिन एक बात आपको ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप यात्रा पर जाने से पहले ही इन होटलों को देख कर उसमें से अपने लिए बेस्ट ऑप्शन चूज कर के बुकिंग करवा ले ताकि बाद में आपको दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

वैसे आपको बता दे, केदारनाथ मंदिर के पास होटलों को बुकिंग मिलना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि यहां रुम बहुत कम है और लोगों के आने जाने की संख्या उससे डबल है। इस वजह से अक्सर यात्रियों को समस्या झेलनी पड़ती है। लेकिन अगर पहले से ही बुकिंग करवा ली जाए तो ये समस्या नहीं होती है। होटल बुक करवाने से पहले इनके किराए के बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें।आप

Kedarnath Yatra : केदारनाथ मंदिर के पास के होटल्स

आगरा हाउस

केदारनाथ मंदिर से करीब 50 मिटेर दूरी पर मौजूद आगरा हाउस होटल के बराम्दे में बैठकर आप बाबा के दर्शन आसानी से कर सकते हैं। लेकिन ये होटल हमेशा फुल रहता है इसलिए लोग पहले से ही इसकी बुकिंग करवा लेते हैं। आप भी मंदिर यात्रा पर जाने से पहले इस होटल की जानकारी निकाल ले और पसंद आने के बाद बुक करवा ले। ताकि बाद में दिक्कत न हो।

पटियाला हाउस एंड पंजाब सिंध आवास

केदारनाथ मंदिर के पास बेस्ट होटल माना जाने वाला पटियाला हाउस एंड पंजाब सिंध आवास भी लोगों को बेहद पसंद आता है। यहां की साफ सफाई और ठहरने के लिए रूम बहुत अच्छे है। यहां से भी रोजाना मंदिर के दर्शन अच्छे से किए जा सकते हैं।

बिकानेर हाउस

केदारनाथ मंदिर से करीब 100 मिटेर की दूरी पर मौजूद बिकानेर हाउस ग्लेसियर के ठीक बीच में होने की वजह से बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। यहां के नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। ये होटल भी बेहतरीन होटलों में से एक है। यहां लोग सबसे ज्यादा रुकना पसंद करते हैं।

गायत्री सदन और राजस्थान हाउस

केदारनाथ मंदिर से थोड़ी दूरी पर गायत्री सदन और राजस्थान हाउस मौजूद है। रात में ओढने के लिए अच्छे कंबल और बिस्तर की यहां अच्छी व्यवस्था मिल जाती है। आप इस होटल में भी रुक सकते हैं। लेकिन इसकी बुकिंग पहले से करवाना होगी। इनकी बुकिंग के लिए आपको GMVN के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News