मात्र इतने में शुरू हो सकता है आपका बिजनेस, सरकार से भी मिलेगी पैसों की मदद, इतनी होगी कमाई

क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस (Business Idea) करना चाहते हैं? यदि आप भी अपना खुद का बिजनेस करने का विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही शानदार हो सकती हैं।

मात्र इतने में शुरू हो सकता है आपका बिजनेस, सरकार से भी मिलेगी पैसों की मदद, इतनी होगी कमाई

क्या आप भी कम निवेश में बड़ा मुनाफा कमाने का सपना देखते हैं? क्या आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना देख रहे हैं? तो आपको बता दें कि कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Business Idea) आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है। दरअसल आज के समय में कटलरी की मांग हर घर, होटल, रेस्टोरेंट, और शादियों से लेकर पिकनिक तक में बढ़ती जा रही है, ऐसे में इस व्यवसाय की सक्सेस संभावनाएं और भी अधिक बढ़ जाती हैं।

दरअसल इस व्यवसाय की खासियत यह भी है कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको सरकार की ओर से भी सहायता मिल जाएगी। जानकारी दें कि इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको मदद मिल सकती है। जो की नए व्यवसायों के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराती है।

जानिए क्यों है यह शानदार बिजेनस (Business Idea)?

दरअसल आज के समय में कटलरी के उत्पादों की मांग में भरी बढ़ोतरी हो रही है। इसके मेटल चम्मच, कांटे, चाकू, बर्तन आदि आते हैं, जो की हर घर में रोजाना इस्तेमाल होते हुए दिखाई देते हैं। जानकारी के अनुसार, पार्टियों, शादियों और खानपान के अन्य आयोजनों में भी आज के समय में कटलरी की भारी मांग रहती है। वहीं कटलरी मैन्युफैक्चरिंग से आप कई तरह के उपकरण बना सकते हैं इससे आप हैंड टूल्स और कृषि उपकरण भी बना सकते हैं। इसके साथ ही इन्हें निर्यात करने का अवसर भी बाजार में मौजूद है। दरअसल इस बिजनेस की मांग पूरे वर्ष भर बनी रहती है, जिसके चलते आपको कमाई में भी आसानी बनी रहेगी।

जानिए कितनी आएगी लागत?

वहीं किसी भी बिजनेस (Business Idea) को शुरू करने से पहले आपको एक सवाल जरूर मन में आया होगा कि इसे शुरू करने में कितना पैसा लगता है। तो आपको बता दें कि कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 1.14 लाख रुपये की पूंजी की जरूरत पड़ती है। इसमें आपको वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्राइंडर, हैंड ग्राइंडर और अन्य आवश्यक टूल्स की जरूरत पड़ने वाली है, जिसकी कुल लागत तकरीबन 1.8 लाख रुपये होने वाली है।वहीं कच्चे माल पर 1.2 लाख रुपये का खर्च आ सकता है, जिसके चलते आप प्रति माह लगभग 40,000 कटलरी उत्पाद, 20,000 हैंड टूल्स, और 20,000 कृषि उपकरण बना पाएंगे।

जानिए कितनी होने वाली है कमाई?

वहीं सरकार द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक, कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Business Idea) से हर महीने तकरीबन 1.10 लाख रुपये की बिक्री की जा सकती है। वहीं इसके मुकाबले, मैन्युफैक्चरिंग की लागत लगभग 91,800 रुपये होगी, जिसके चलते आपको 18,000 रुपये का शुद्ध मुनाफा होने वाला है। वहीं लोन की अदायगी और अन्य खर्चों को काटने के बाद भी आपको प्रति माह लगभग 14,400 रुपये का नेट प्रॉफिट होने वाला है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News