Cabinet Meeting: किसानों को तोहफा देने की तैयारी में सरकार, प्रस्ताव तैयार, खाते में आएगी इतनी राशि

केंद्र सरकार की तरह योगी सरकार भी 3600 रुपये से लेकर 6000 रुपये तक हर साल किसानों को दे सकती है। वित्त विभाग की ओर से इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

Farmers budget 2022

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के किसानों (UP Government) के लिए बड़ी खुशखबरी है। यूपी की योगी सरकार जल्द किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की राशि बढ़ा सकती है। इसके तहत 3600 से 6000 रुपये तक देने का प्रस्ताव रखा गया है, जिसे 16 दिसंबर गुरुवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो 2.42 करोड़ से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिलेगा। वही आगामी चुनाव में योगी का यह फैसला मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े.. MP School: छात्रों के लिए काम की खबर, स्कूलों का समय बदला, प्राचार्यों को भी ये निर्देश जारी

दरअसल, आगामी चुनाव 2022 से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) किसानों को साधने के लिए एक बड़ा दांव खेलने की तैयारी है। इसके लिए वह किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने की योजना बना रही है।इसके तहत केंद्र सरकार की तरह योगी सरकार भी 3600 रुपये से लेकर 6000 रुपये तक हर साल किसानों को दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त विभाग की ओर से इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। संभावना जताई जा रही है कि गुरुवार 16 दिसंबर को अनुपूरक बजट के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा कर सकते हैं।

बता दे कि 2018 में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने लघु और सीमांत किसानों के लिए 6,000 रुपये प्रति वर्ष (2000-2000 रुपये की 3 किस्त) देने का ऐलान किया था, जिसका लाभ उन्हें लोकसभा चुनाव में मिला था और सरकार की बहुमत से वापसी हुई थी, ऐसे में योगी सरकार भी केंद्र की तर्ज पर किसानों को खुश करने के लिए किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने की तैयारी में है, ताकी आगामी विधानसभा चुनावों में इसका लाभ मिल सके।

यह भी पढ़े..MPTET Exam 2021: शिक्षक भर्ती के लिए अप्लीकेशन विंडो ओपन, मार्च में परीक्षा, जानें नियम-पात्रता

बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत रजिस्टर्ड किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है, जिसमें किसानों बैंक खातों में हर चार माह में 2000 रुपये की 3 किस्तों के रूप में कुल राशि दी जाती है। इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों (Farmers) को सालाना 6000 रुपये देती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी किसान लाभ उठा सकता है।