DA Hike 2024 : कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! जुलाई में इतने प्रतिशत बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में बड़ी वृद्धि संभव

केन्द्र सरकार द्वारा AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार जनवरी जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है। वर्तमान में डीए 50 फीसदी है, अब अगला डीए जुलाई 2024 में तय होगा। आईए जानते है क्या है ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
da hike 2024

Central Employee DA Hike 2024 : लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद जुलाई का महीना केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए सौगातों भरा हो सकता है। जुलाई में एक बार फिर 3 से 4% महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 50% डीए का लाभ मिल रहा है, इस वृद्धि के बाद यह 53 या 54% पहुंच सकता है। इससे सैलरी में 10,000 तक की वृद्धि देखने को मिलेगी। संभावना है कि श्रम मंत्रालय द्वारा जून में AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों के जारी होने के बाद जुलाई में कितना डीए बढ़ेगा, इसका संकेत मिल जाएगा और फिर डीए की नई दरों का ऐलान अगस्त सितंबर तक किया जा सकता है।

4 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

  • वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 50% डीए का लाभ मिल रहा है। चुंकी जनवरी से जून 2024 तक 4% डीए बढ़ाया गया था। अब अगला डीए जुलाई 2024 में तय होगा, जो जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा। हालांकि अभी तक जनवरी के आंकड़े ही आए है, फरवरी से जून तक के अंक आना बाकी है।
  • संभावना है कि लोकसभा चुनाव के बाद श्रम मंत्रालय फरवरी मार्च और अप्रैल के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर सकता है।माना जा रहा है कि चुनावी नतीजों के बाद आचार संहिता हटते ही श्रम मंत्रालय द्वारा फरवरी से अप्रैल तक के आंकड़े एक साथ जारी कर दिए जाते है तो जुलाई में कितना डीए बढ़ेगा इसका संकेत मिल जाएगा।
  • AICPI इंडेक्स के जनवरी तक के आंकड़े से DA का नंबर 138.9 अंक और डीए का स्कोर 50.84 फीसदी हो चुका है। अगर डीए का स्कोर जून तक 53 से पार पहुंचता है तो 3 से 4% डीए का बढ़ना तय है यानि डीए 50% से बढ़कर 53% या 54% हो जाएगा और इसका ऐलान अगस्त सितंबर में हो सकता है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

  • अगर 4 फीसदी डीए बढ़ता है तो यह 50 से बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों की सैलरी और भत्ते में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो इसका 4 फीसदी यानी 2000 रुपये महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा यानि जुलाई की सैलरी में आपको 2000 रुपये महंगाई भत्‍ते के रूप में बढ़कर मिलेंगे।
  • कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 3 % का इंक्रीमेंट हर साल किया जाता है, इसी आंकड़े को आधार माना जाए तो जुलाई में फिर 3 फीसदी का इंक्रीमेंट हो सकता है।मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो 3 फीसदी इंक्रीमेंट के तौर पर 1500 रुपये बढ़ जाएंगे यानी जुलाई की सैलरी में आपको इंक्रीमेंट के रूप में भी 1,500 रुपये का फायदा होगा।
  • इस तरह कर्मचारियों की सैलरी में 1,500 और 2000 मिलाकर कुल 3500 रुपये की बढ़ोतरी होगी। यह आंकड़े उदाहरण के तौर पर दर्शाए गए है इसमें बदलाव भी हो सकता है।

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

  • दरअसल, केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा बढ़ती महंगाई के बीच राहत देने के लिए सरकारी कर्मचारियों को सैलरी में जोड़कर DA दिया जाता है। खुदरा महंगाई दर को ध्यान में रखते हुए निर्धारित समय पर इसे संशोधित किया जाता है। वही पेंशनभोगियों को भी यह राहत डीआर या महंगाई राहत के तौर पर मिलता है।
  • केन्द्र सरकार द्वारा AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार जनवरी जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है। वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, अब अगला डीए जुलाई 2024 में तय होगा, जो जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News