ED Arrest Kejriwal: पूछताछ के बाद ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, एक्साइज पॉलिसी मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को किया गिरफ्तार

एक्साइज पॉलिसी के मामले में अरविंद केजरीवाल के आवास पर ED की टीम सर्च वारंट लेकर पहुंची थी। टीम के अधिकारियों द्वारा उन्हें कागज दिखाकर घर की तलाशी की जा रही थी।

Kejriwal

CM Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने एक्साइज पॉलिसी के मामले में सर्च वारंट लेकर पहुंची थी। जहां करीब 2 घंटे की पूछताछ के बाद ED की टीम ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल, टीम के अधिकारियों द्वारा उन्हें कागज दिखाकर आवास की की तलाशी की जा रही थी।

केजरीवाल ही रहेंगे सीएम- आतिशी

सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद AAP नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ही रहेंगे। वह इस्तीफा नहीं देंगे। अगर जेल जाएंगे को तो सरकार वहीं से चलाएंगे।

भारी पुलिस बल तैनात

मुख्यमंत्री आवास के  बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। इसके अलावा ACP रैंक के कई अधिकारी भी मौजूद थी। इस दौरान ED के अधिकारी केजरीवाल को इस मामले में जांच में शामिल होने के लिए समन भी दिया गया, जोकि ED की तरफ से केजरीवाल को 10वां समन था।

ED के ज्वाइंट डायरेक्टर कर रहे पूछताछ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से ED के ज्वाइंट डायरेक्टर पूछताछ कर रहे हैं। केजरीवाल से  प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉंड्रिंग एक्ट की धारा 50 के तहत पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा उनके आवास के बाहर बैरिकेडिंग बढ़ाई जा रही है। वहीं रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) भी केजरीवाल के आवास के बाहर तैनात की गई है।

AAP ने कार्यकर्ताओं से की आवास पर पहुंचने की अपील

आम आदमी पार्टी (AAP) की तरफ से कार्यकर्ताओं को सीएम आवास के बाहर पहुंचने की अपील की है। वहीं AAP की तरफ से एक बयान जारी कर कहागया कि “हर घर से निकलेगा केजरीवाल, बचाएंगे देश का संविधान।” इसके अलावा AAP की तरफ से कहा गया कि ED की कार्रवाई बीजेपी की बौखलाहट है।

केजरीवाल ने दायर की SC में याचिका

सीएम केजरीवाल ने मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। वहीं उनकी मांग की जा रही है कि कोर्ट इस मामले में तुरंत सुनवाई करे। इस दौरान AAP का कहना है कि यह तानाशाही नहीं चलेगी।

गिरफ्तार करने की पूरी तैयारी- आप मंत्री

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज भी सीएम आवास पहुंचे हैं। फिलहाल उन्हें आवास के बाहर की रोक दिया गया है और उन्हें अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। हालांकि वो सरकारी आवास के बाहर जमे हुए हैं। वहीं सौरभ भारद्वाज का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय की टीम द्वारा अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की पूरी तैयारी है।

सोच को कभी दबाया नहीं जा सकता- सीएम भगवंत मान

प्रवर्तन निदेशालय की इस कार्रवाई को लेकर पंजाब सीएम भगवंत मान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर पोस्ट शेयर किया है। इस दौरान उन्होंने ED को बीजेपी को राजनीतिक टीम बताया। साथ ही कहा कि बीजेपी अरविंद केजरीवाल की सोच को कैद नहीं कर सकती है। बीजेपी को सिर्फ आम आदमी पार्टी ही रोक सकती है।

ED के तरफ से किया गया था बड़ा दावा

शराब नीति के मामले में सोमवार को ED की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर बड़ा दावा किया गया था। इस दावे के अंतर्गत पहली बार सीएम अरविंद केजरीवाल का नाम आरोपी के. कविता के साथ जुड़ा हुआ है। वहीं ED जांच के अनुसार नई शराब नीति का लाभ लेने के लिए के. कविता ने सीएम अरविंद केजरीवाल और पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के साथ यह साजिश रची गई थी। इसके अलावा जांच में यह भी दावा किया गया कि नई शराब नीति के व्यक्तिगत लाभ के लिए AAP नेताओं को 100 करोड़ रुपए दिए गए। साथ ही थोक विक्रेता के जरिए लगातार नेताओं को पैसे दिए गए।

दिल्ली हाई कोर्ट में मिला था झटका

सीएम अरविंद केजरीवाल को गरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट की तरफ से तगड़ा झटका मिला था। हाई कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज करते हुए गिरफ्तारी से राहत देने इंकार कर दिया था। आपको बता दें दिल्ली शराब मामले में ED द्वारा उनसे पूछताछ के लिए समन भेजा जा रहा था। अभी तक कुल 9 समन दिया जा चुका है। वहीं केजरीवाल ने ED की पूछताछ में जाने पर गिरफ्तारी न होने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दिया था, जिसको हाई कोर्ट ने खारिज करते हुए कहा कि ED के सामने अरविंद केजरीवाल को पेश होना होगा। इसके अलावा उनकी गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं होगी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News