Election 2022: 5 राज्यों के चुनावों की तारीखों का ऐलान, 7 चरणों में होंगे मतदान, 10 मार्च को नतीजे

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना के संकट के बीच देश में एक बार फिर चुनाव (Election 2022) आ गए हैं।चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों के चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में फरवरी और मार्च में 7 चरणों में चुनाव होंगे। 10, 14, 20, 23 और 27 फरवरी के साथ 3 एवं 7 मार्च को मतदान होंगे और नतीजे 10 मार्च 2022 को आएंगे। इन सभी राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल अगले दो से तीन महीने में पूरा हो रहा है। इसके तहत पदयात्रा और रोड शो के ऊपर रोक रहेगी। रैली और जुलुस पर भी रोक रहेगी।15 जनवरी तक सभी जन सभाओं पर रोक रहेगी।

14 जनवरी को बदलेगी सूर्य की चाल, चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, क्या आप है इनमें शामिल?

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि देश में 5 राज्यों की 690 विधानसभाओं में चुनाव कराए जाएंगे। 18.34 करोड़ मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे। कोरोना के बीच चुनाव कराने के लिए नए प्रोटकॉल लागू किए जाएंगे।चुनाव तय समय पर ही होंगे, इसके लिए मतदाता सूची जारी की जा चुकी है। पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों पर, गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर, मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों, पर पंजाब में 117 और उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। कुल 18.3 करोड़ मतदाता चुनाव में भाग लेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....