Loksabha Election 2024 : चुनाव आयोग के सख्त निर्देश- इलेक्शन कैम्पेन में ना करें बच्चों का इस्तेमाल, कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे

Election Commission new Guideline : आयोग ने सभी राजनैतिक पार्टियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि चुनाव संबंधी कार्यों या चुनाव अभियान गतिविधियों में बच्चों को शामिल करना बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी को कार्रवाई करने के जिम्मेदारी दी गई है।

Pooja Khodani
Published on -
Election Commission Of India

EC Guideline for Loksabha Election 2024 : आगामी महीनों में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां के बीच भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने राजनीतिक दलों के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं।आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को चुनाव प्रचार में बच्चों और नाबालिग को शामिल न करने की हिदायत दी है और नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की बात कहीं है।

आयोग ने अपने निर्देशों में स्पष्ट किया है कि सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को बाल श्रम (निषेध और विनियमन) द्वारा संशोधित बाल श्रम (निषेध और विनियमन) अधिनियम, 1986 का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करना आवश्यक है।आयोग ने बच्चों के उपयोग के प्रति ‘शून्य सहनशीलता’ का संदेश दिया है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)