कर्मियों-श्रमिकों को मिलेगा नए वेतनमान का लाभ, पे स्केल सहित डीए की दरें संशोधित, अधिसूचना जारी, 1 अक्टूबर से लागू, बढ़ेगा वेतन

Kashish Trivedi
Published on -
employees DA hike

Employees, Employees Pay commission : टाटा स्टील द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए अधिसूचना जारी कर वेतन भुगतान के निर्देश दिए गए हैं। 1 अक्टूबर से उनके लिए नए वेतनमान को लागू किया जा रहा है। नवंबर महीने से उनके खाते में बढ़ी हुई राशि देखने को मिलेगी।

टाटा स्टील ने अपने वेंडर्स के लिए अधिसूचना जारी की है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम मजदूरी का भुगतान कर्मचारियों को करने का निर्देश दिए गए। 1 अक्टूबर 2023 से सरकार के द्वारा पारिश्रमिक भुगतान की नई दर तय की गई है। इसके अनुसार कर्मचारी को वेतनमान का भुगतान किया जाएगा।

अधिसूचना जारी

टाटा स्टील ने अपनी अधिसूचना में सभी वेंडर्स को तय नियम के मुताबिक वेतनमान देने को कहा है। इसके अलावा वैसे ठेका कर्मी, एक जो सप्ताह में 6 दिन काम करते हैं, उनको सप्ताह में अतिरिक्त 1.40 रुपए देने के निर्देश दिए गए हैं। यह राशि इसी महीने से भुगतान की जाएगी।

ऐसे में नवंबर महीने में खाते में बड़ी राशि देखने को मिलेगी। तय किए गए वेतन के तहत अनस्किल्ड श्रेणी के कर्मचारियों को वेतनमान सहित महंगाई भत्ते मिलाकर प्रतिदिन 424.118 रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि सेमी स्किल्ड कर्मियों को वेतनमान और महंगाई भत्ते मिलकर 444.019 रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे।

स्किल्ड कर्मचारियों को वेतनमान और महंगाई भत्ते मिलाकर 590.07 रुपए का भुगतान किया जाएगा जबकि हाइली स्किल्ड के लिए वेतनमान और महंगाई भत्ते बढ़कर 675.92 रुपए का भुगतान किया जाना है। 1 मार्च 1978 को हुए समझौते के तहत ठेका मजदूरों को बेसिक वेतन में अतिरिक्त 90% प्रतिदिन और मेडिकल सुविधा के लिए 50% प्रतिदिन भुगतान करने के भी निर्देश दिए गए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News