EPFO : कर्मचारियों-खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, घर बैठे इन 4 आसान तरीकों से चेक कर सकते है बैलेंस, जानें कब खाते में आएगा PF ब्याज का पैसा?

खास बात है कि इस बार केन्द्र सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए भविष्य निधि (PF) में जमा रकम पर 8.25 फीसदी ब्याज तय किया है,ऐसे में अब 6 करोड़ से ज्यादा PF खाता धारकों को अधिक ब्याज मिलेगा।

epfo new rules

EPFO PF Interest Money : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों और पीएफ खाताधारकों के लिए काम की खबर है।जल्द ही आपके PF अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा किया जाएगा। संभावना है कि जुलाई-अगस्त तक सभी प्रोविडेंट फंड (Provident fund) अकाउंट्स में ब्याज क्रेडिट किया जा सकता है। बता दें कि EPF खाते में ब्याज को मंथली आधार पर ही कैलकुलेट किया जाता है, लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के आखिरी में ही सदस्यों के खाते में जमा किया जाता है।

खास बात है कि इस बार केन्द्र सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए भविष्य निधि (PF) में जमा रकम पर 8.25 फीसदी ब्याज तय किया है,ऐसे में अब 6 करोड़ से ज्यादा PF खाता धारकों को अधिक ब्याज मिलेगा।उदाहरण के तौर पर अगर EPF अकाउंट में अगर 1 लाख रुपए जमा हैं, तो 8,250 और 3 लाख रुपए जमा हैं तो 24500 रुपए , 5 लाख है तो 41250 और 10 लाख है तो 82,500 रुपए का ब्याज मिलेगा। अगर आपको पता करना है कि अकाउंट में  कितना बैलेंस है तो नीचे दिए 4 तरीकों से चेक कर सकते है।

इन 3 तरीकों से चेक करें बैलेंस

Umang APP : अपने फोन में UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) ऐप को इंस्टॉल करें। अब ऐप को ओपन करके उसमें लॉग-इन करें।इसके बाद ‘EPFO Option’ पर क्लिक करें और ‘Employee Centric Services’ पर जाएं।अब ‘view passbook’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपको UAN नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा।ओटीपी डालने के बाद पीएफ अकाउंट लॉग-इन हो जाएगा। अब आपको पीएफ पासबुक शो होगी।

SMS – SMS से PF बैलेंस जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS करें।इसके लिए EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा।अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें। हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें। हिंदी में अकाउंट की जानकारी लेने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर भेज दें और मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

EPFO- सबसे वेबसाइट पर लॉग इन कर ई-पासबुक पर क्लिक करें। ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज पर आ जाएंगे। जहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा और फिर नया पेज खुलेगा । यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

बिना UAN के कैसे करें PF बैलेंस

  • सबसे पहले epfindia.gov.in पर जाकर लॉगइन करें।
  • होमपेज पर ‘Know Your EPF Balance’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ‘Member Balance Information’ पर जाएं।
  • अब अपने प्रदेश का चयन करें। फिर EPFO ऑफिस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना पीएफ खाता नंबर, नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सबमिट करें।
  • इसके बाद आपका PF बैलेंस डिस्प्ले हो जाएगा।
  • इसके अलावा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के बिना भी अपना EPF बैलेंस 011-229014016 पर मिस्ड कॉल देकर चेक कर सकते है।
  • इस सर्विस के लिए आपका मोबाइल नंबर यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए और अकाउंट में केवाईसी डिटेल्स होनी चाहिए।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)