DA HIKE : कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, 9% महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर का भी होगा भुगतान, आदेश जारी, जुलाई में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

शासन ने राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों तथा यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों का 9 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है।

da hike 2024

UP Employees DA Hik 2024: उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने छठा वेतन आयोग पाने वाले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने इन कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 9 फीसदी की वृद्धि की है। नई दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी से मई तक का एरियर भी मिलेगा।वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

9 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, 1 जनवरी 2024 से लागू

शासनादेश के अनुसार इसका लाभ सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाएं, नगरीय निकायों के नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारी, कार्य प्रभारित कर्मचारियों व यूजीसी वेतनमान में कार्यरत कर्मियों को मिलेगा।अब उन्हें 9% डीए बढोत्तरी के बाद मूल वेतन का 230 की बजाय 239% DA दिया जाएगा। इसका लाभ उन कर्मचारियों को भी मिलेगा जिनका चयन एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स में नहीं किया गया है या फिर जिनका वेतनमान इस तिथि से पुनरीक्षित नहीं हुआ है।राज्य शासन ने अखिल भारतीय सेवा वाले अधिकारियों के पांचवें वेतन वालों को 443% और छठे वेतन वालों को 239% की दर से DA भुगतान करने के आदेश दिए है।

एरियर का भी होगा भुगतान

  • राज्य सरकार के आदेश के तहत महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी, ऐसे में एक जनवरी 2024 से 31 मई 2024 तक की महंगाई भत्ते की देय धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी।
  • ध्यान रहे देय अवशेष राशि अधिकारी एवं कर्मचारी के भविष्य निधि खाते में आयकर एवं सरचार्ज की कटौती के बाद जमा की जाएगी। इसे 1 जून, 2025 से पहले निकाला नहीं जा सकेगा। यदि कोई भविष्य निधि खाते का सदस्य नहीं है, तो अवशेष धनराशि उसके पीपीएफ में जमा कराई जाएगी अथवा नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में दी जाएगी।
  • जो कर्मचारी शासनादेश जारी होने के पहले अवकाश प्राप्त कर चुके हैं या फिर छह माह में होने वाले हैं उनको देय महंगाई भत्ते के बकाये की संपूर्ण राशि नगद दी जाएगी।

DA HIKE : कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, 9% महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर का भी होगा भुगतान, आदेश जारी, जुलाई में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी DA HIKE : कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, 9% महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर का भी होगा भुगतान, आदेश जारी, जुलाई में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News