Good News: पुरानी पेंशन योजना का जल्द मिलेगा लाभ! कर्मचारियों के हाथ आएगी मोटी रकम

इसके तहत उन उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी भर्ती 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे।

pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। लाखों पेंशनर्स के लिए नया साल 2022 से पहले बड़ी खुशखबरी है।केंद्र मोदी सरकार (Modi Government) केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का लाभ देने पर विचार कर रही है।इसके लिए मंथन शुरु हो गया है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा, जिसके बाद कर्मचारियों के हाथ एक मोटी रकम आएगी।वही पेंशनर्स (pensioners) अब 31 दिसंबर 2021 (31 December 2021) तक लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा कर सकते है, ताकी दिसंबर की पेंशन में कोई रुकावट ना आए।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में ठंड का कहर, इन जिलों में कोल्ड वेव का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

दरअसल, केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द ही पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme-OPS) का लाभ मिल सकता है। हाल ही में केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (Union Minister of State Dr. Jitendra Singh) के दिए गए बयान के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS)  पर फिर से विचार करना शुरू कर दिया है और इसके लिए कानून मंत्रालय से भी राय मांगी है।

यह भी पढ़े.. MPTET Exam 2021: 28 दिसंबर तक भरे जाएंगे फॉर्म, 5 मार्च से शुरु होगी परीक्षा, ये है नियम

मंत्रालय के जवाब आने के बाद पेंशनरों को इसका लाभ मिलेगा और एक बड़ी राशि पेंशन के रुप में मिलेगी।इसके तहत उन उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनकी भर्ती 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे।वही वित्तीय सेवा विभाग पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW ) कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है और उन्हें OPS के तहत कवर कर सकता है। ये वे कर्मचारी होंगे, जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था।

31 दिसंबर तक जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

अब पेंशनर्स (pensioners) 31 दिसंबर 2021 तक लाइफ सर्टिफिकेट (Jeevan Pramaan Patra or life certificate) जमा कर सकते है। मोदी सरकार (Modi Government) ने जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की तिथि 30 नवंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 (31 December 2021) दी है। इससे करीब 68 लाख पेंशनरों को बड़ा लाभ मिलेगा और दिसंबर की पेंशन भी नहीं रुकेगी।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

बता दे कि लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनरों के लिए एक आवश्यक जीवन प्रमाण पत्र का दस्तावेज है, जो इस बात को प्रमाणित करता है कि वह अभी भी जीवित है।अब लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन भी जमा कर सकते है, इसके लिए आपको आधार नंबर (Aadhaar), पेंशन पेमेंट ऑर्डर (Pension Payment Order or PPO) नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स के लिए बैंक पासबुक, इन सभी की फोटोकॉपी, आधार से लिंक मोबाइल नंबर और पेंशन सैंक्शनिंग अथॉरिटी के नाम की जरूरत होगी।