BUDGET 2024 : करोड़ों किसानों के लिए बड़ा अपडेट, बढ़ सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, 6000 की जगह खाते में आएंगे इतने रुपए!

पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि मार्च महिने में कभी भी 16वीं किस्त जारी की जा सकती है।

pm kisan farmers

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 : पीएम किसान योजना के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है। 1 फरवरी 2024 को केन्द्रीय व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश करने वाले है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 50 फीसदी राशि बढ़ाने को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकती है। इसके अलावा किसानों को हेल्थ व लाइफ इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं देने की भी कोई घोषणा हो सकती है।

6000 से बढ़कर 9000 हो सकती है पीएम किसान सम्मान निधि

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रामीण और कृषि अर्थव्यवस्था (Rural and Agriculture Economy) को मजबूत और आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए बजट सत्र 2024-2025 के दौरान केन्द्र सरकार इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में  3000 तक वृद्धि कर सकती है यानि किसानों को 6 हजार की जगह 8 या 9 हजार रुपए सालाना दिए जाने का फैसला हो सकता है। इसका लाभ 1 अप्रैल 2024 से दिया जा सकता है।हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं की गई है।
  • इसके अलावा महिला किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने में प्राथमिकता दे सकती है।इससे महिला किसानों को दूसरों के मुकाबले एक फीसदी सस्ता कर्ज मिलेगा। किसानों के लिए सस्ती दरों पर जीवन बीमा योजना के साथ पराली प्रबंधन के लिए स्पेशल इंसेंटिव पर भी कोई ऐलान हो सकता है।

क्या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को हर चार माह में 3 किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।अबतक 15 किस्ते किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब मार्च में 16 वीं किस्त भेजी जानी है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)