कर्मचारियों-शिक्षकों के लिए गुड न्यूज, मिलेगा ‘नए वेतन आयोग’ का लाभ, 2007 से एरियर का भुगतान, आदेश जारी, खाते में आएंगे 2.5 लाख रुपए

employees

Employees, Employees New Pay Commission, Employees Arrears : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर हैं। 2007 के बाद से ही उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए हाई कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया गया था। जिस पर अब राज्य सरकार ने मुहर लगा दी है। निदेशालय द्वारा इसके आदेश जारी किए गए हैं।

एरियर जारी करने का आदेश

हिमाचल सरकार द्वारा पारा टीचर को छठे वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। 6वे वेतन आयोग के तहत मिलने वाले लाभ अब उन्हें मिलने शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही 2007 के बाद से ही उन्हें एरियर जारी करने का आदेश भी सभी उपनिदेशकों को दिया गया है। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा आदेश जारी किए गए।  बता दे कि पारा टीचर के हक में हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट द्वारा महत्वपूर्ण फैसला सुनाया गया था।

छठे वेतनमान का लाभ 

2007 से मिलने वाले एरियर के हिसाब से प्रति शिक्षक को ढाई लाख रुपए एरियर की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस पूर्व प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा अभी पर टीचर के हक में फैसला लागू कर दिया गया है। पारा शिक्षकों को भी छठे वेतन आयोग का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

वेतन में 20 से 25 हजार रुपए का इजाफा 

प्रदेश के सभी पर टीचर्स को नए पर स्केल मिलने के साथ ही उनके वेतन में 20 से 25 हजार रुपए का इजाफा तय माना जा रहा है। पारा शिक्षकों के मुताबिक आदेश के अनुसार गत शिक्षकों को 10300 सहित 3600 वेतन और 3% इंक्रीमेंट का लाभ मिलेगा जबकि गत शिक्षकों को 10300 मूल वेतन सहित 4200 ग्रेड पे और 3% इंक्रीमेंट का लाभ समय-समय पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इससे पहले बैच वाइज भर्ती हुए शिक्षकों को छठा वेतन आयोग का लाभ 2009 के बाद मिलना शुरू हो गया था जबकि पारा शिक्षकों को इससे वंचित रखा गया था। इसके बाद 2012 में मोहनलाल बना एसपी स्टेट केस हाईकोर्ट में फाइल किया गया था। हिमाचल सरकार द्वारा 2014 में निर्णय लिया गया कि पारा शिक्षक को यह लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके बाद 2014 में ही कोर्ट में अब मानना की याचिका दायर की गई थी। जिस पर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को पारा शिक्षकों को एरियर सहित छठे वेतन आयोग का लाभ देने के निर्देश दिए थे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News