पंचायत सहायकों के लिए खुशखबरी, 1 दिसंबर से मिलेगा मानदेय, जानें कितनी आएगी सैलरी

जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक, एकाउंटेंट और डाटा इण्ट्री आपरेटर का चयन पूरा हो चुका है, वहां उनके द्वारा दी जा रही सेवाओं के बदले पहली दिसंबर से छह हजार रुपये मासिक का भुगतान ग्राम पंचायतों द्वारा किया जाएगा।

7th pay commission Fitment Factor

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। नए साल से पहले उत्तरप्रदेश के पंचायत सहायकों (UP Panchayat Assistant) के लिए बड़ी खुशखबरी है।पंचायत सहायकों को 1 दिसंबर 2021 से मानदेय मिलेगा और करीब सैलरी में 6000 की बढ़ोत्तरी होगी। इसके तहत प्रदेश में 58,189 में से 55,688 ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति हो गई है और बाकी में भी जल्द नियुक्ति की जाएगी।इस संबंध में आदेश भी जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. मप्र पंचायत चुनाव: उम्मीदवारों को लेकर ये निर्देश जारी, अधिकारियों को सौंपे दायित्व, कमेटी गठित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते दिनों यूपी की योगी सरकार (Yogi government) ने हर ग्राम सचिवालय में 1 पंचायत सहायक (अकाउंटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर) की नियुक्ति का निर्णय किया था।इसके तहत प्रदेश में 58,189 में से 55,688 ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति हो गई है।इनमें से करीब 48000 पंचायत सहायकों का संबंधित ग्राम पंचायतों के साथ अनुबंध भी हो चुका है और अब तक 18000 पंचायत सहायक प्रशिक्षित किये जा चुके हैं।  शेष ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति जल्द की जाएगी। इसी के चलते पंचायत सहायकों को 1 दिसंबर से 6 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय देने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़े.. पत्रकार का भावपूर्ण लेख: शहादत बदल गई गांव की सड़क की तस्वीर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा सभी जिलाधिकारियों के लिए जारी इस आदेश में कहा गया है कि ग्राम सचिवालय के नियमित संचालन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचायत सहायकों का चयन कर तैनाती की जा रही है। जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक, एकाउंटेंट और डाटा इण्ट्री आपरेटर का चयन पूरा हो चुका है, वहां उनके द्वारा दी जा रही सेवाओं के बदले पहली दिसंबर से छह हजार रुपये मासिक का भुगतान ग्राम पंचायतों द्वारा किया जाएगा।