Twitter ने लेह को बताया जम्मू-कश्मीर का हिस्सा, सरकार ने भेजा नोटिस

Twitter द्वारा लेह (Leh) को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बताने के मामले में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने Twitter को नोटिस भेजा है, साथ ही कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत के नक्शे को लेकर ट्वीटर ने एक बड़ी गलती की है, जिसे लेकर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) ने Twitter को नोटिस भेजा है। ट्वीटर ने भारत के नक्शे को गलत दिखाया है, जिसे लेकर भारत सरकार ने Twitter को अल्टीमेटम भी दिया है। साथ ही जवाब मांगते हुए Representatives के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

बता दें कि Twitter लेह (Leh) को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बता रहा है, जो कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा है। इसके बावजूद ट्वीटर ने नक्शे में की गई गलती को अब तक ठीक नहीं किया है। जिसे लेकर सरकार ने ट्वीटर को अल्टीमेटम दिया है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा भेजे गए अपने नोटिस में कहा है कि ‘Twitter ने यह जान-बूझकर किया है। Twitter ने लद्दाख के लेह को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बताया है, जिसका मकसद भारत की संप्रभु संसद के मनोबल को कम है, Twitter के नक्शे में लेह को भारत का केंद्र शासित प्रदेश बताया गया था.’ आप सभी को बता दें कि लेह लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश का मुख्यालय है।

ट्विटर के खिलाफ होगी कार्रवाई

इसके अलावा मंत्रालय ने अपने भेजे नोटिस में लिखा है कि ट्विटर के पास केवल पांच कार्यदिवसीय का समय है, कि वो यह जानकारी दे कि आखिर भारत के नक्शे में ये गलती कैसे हुई। साथ ही कहा है कि ट्विटर ने भारत की अखंडता का अपमान किया है, जिसके लिए Twitter और Representatives के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पहले भी Twitter ने की थी गलती

इसके पहले भी ट्विटर से ऐसी गलती हो चुकी है, जिसमें उसने लेह को चीन का हिस्सा बता दिया था। जिसे लेकर भी ट्विटर के सीईओ Jack Dorsey को Ministry of Electronics and IT के सचिव ने पत्र लिखकर आपत्ति जताई थी।

बता दें कि 2019 में भारत सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर से 370 धारा हटाया था, साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया है। वहीं भारत सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था, जिसमें एक जम्‍मू-कश्‍मीर और दूसरा लद्दाख है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here