हिंदी पत्रकारिता दिवस : दो शताब्दी बाद कैसी है मौजूदा तस्वीर, नए समय के संकट और चुनौतियां

Hindi Patrakarita Diwas : आज हिंदी पत्रकारिता दिवस है। इसी के साथ आज भारतीय हिंदी पत्रकारिता ने 197 वर्षों की यात्रा पूर्ण कर ली है। 30 मई 1826 को कलकत्ता से ‘‘उदन्त मार्तण्ड’’ नाम के पहले हिंदी समाचार पत्र प्रकाशित होना प्रारंभ हुआ जो साप्ताहिक पत्र था। इसका प्रकाशन पं. जुगल किशोर द्वारा किया जाता था और इसीलिए हर साल 30 मई को हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है।

हिंदी पत्रकारिता दिवस, हिंदी भाषा में पत्रकारिता के महत्व और योगदान को प्रतिदापित करने के लिए मनाया जाता है। ये उन सभी पत्रकारों को सम्मानित करने का दिन है जो निष्पक्ष और निर्भिक पत्रकारिता के लिए अपना पूरा जीवन दे देते हैं। हिंदी पत्रकारिता दिवस पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका को बताता है और हिंदी मीडिया को महत्वपूर्ण विषयों पर गंभीरता से विचार-विमर्श करने के लिए प्रेरित करता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।