IMD Alert : 72 घंटे 10 राज्यों में भारी बारिश, राजस्थान-गुजरात में आंधी, गरज-चमक का अलर्ट, 7 मार्च तक पर्वतों पर हिमपात, यहाँ बढ़ेगा तापमान, जानें पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। देशभर में 3 सिस्टम सक्रिय है। इसके कारण कई राज्यों में एक तरफ जहां बारिश और बर्फबारी देखने को मिली है। वहीं कुछ राज्य में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला भी जारी है। 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 4 मार्च के बाद एक बार फिर से मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेंगे। होली के दिन से पहले कई राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

उत्तर और पूर्व भारत में बारिश बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ मध्य भारत में भी कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। गरज चमक के साथ बादलों का आवागमन जारी रहेगा। इसके साथ ही सुबह और शाम गुलाबी ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित हरियाणा और पंजाब में मौसम में बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं। 6 मार्च तक जारी रहेगा। वही 8 मार्च को एक नवीन सिस्टम सक्रिय होने के कारण फिर से मौसम में बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं।

राजधानी दिल्ली में आज तेज हवा चलने की चेतावनी

दिल्ली में आज तेज हवा चलने के साथ ही गरज चमक और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है।आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहेगा। दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट भी देखने को मिलेगी। आसमान थोड़ी बहुत साफ रहेंगे। 5 मार्च तक तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक रह सकते हैं।

मौसम चेतावनी

  • अगले 24 घंटे के दौरान कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में मध्यम बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी गई है।
  • राजस्थान में आंधी सहित बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्से सहित उत्तरी मराठवाड़ा और विदर्भ में भी आंधी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई।
  • गोवा और गुजरात के कुछ ऐसे में आज गरज चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। इसके साथ ही आंधी चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है।
  • उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों पर बर्फबारी सहित बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

उत्तर प्रदेश के मौसम में भी आज महत्वपूर्ण बदलाव

उत्तर प्रदेश के मौसम में भी आज महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। आज और कल सहित तीन दिन तक कई इलाकों में तेज हवा चल सकती है। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री व अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। 4 मार्च से एक बार फिर से मौसम में बदलाव नजर आएंगे। 4 मार्च से लखनऊ और दिल्ली में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गाजियाबाद में भी तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

वहीं लखनऊ में गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है। कई जगहों पर 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार जताए गए हैं। इसके अलावा नोएडा मौसम का मिजाज बदल रहा है। 3 मार्च को बादल छाए रहेंगे। मौसम साफ होता रहेगा जबकि कानपुर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। गाजियाबाद में भी आज मौसम में परिवर्तन संभव है। कई जिलों में आज तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है।

पर्वतों पर जारी रहेगी बर्फबारी

उत्तराखंड में बढ़ रही गर्मी के कारण बर्फी बिगड़ने की संभावना जताई गई है। इसके लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं 4 मार्च से पश्चिमी हिमालय पर एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आएंगे। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। 4 मार्च को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर 3 दिन तक रहेगा। ऐसे में होली से पहले तक मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन का सिलसिला जारी रहने वाला है।

हिमाचल में मौसम बदलने के आसार 

हिमाचल में मौसम बदलने के आसार नजर आ रहे। 4 मार्च को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का ताजा असर हिमाचल प्रदेश पर पड़ेगा। हिमाचल के उत्तरी चोटियों पर एक तरफ जहां बर्फबारी देखने को मिलेगी। वहीं निचले स्तर पर बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया। आंधी से लोगों को समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मौसम अपडेट

  • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है।
  • पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।
  • उत्तर प्रदेश में तेज़ सतही हवाएँ (20-30 किमी प्रति घंटे) चल रही हैं।
  • कोमोरिन क्षेत्र में 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है।

बिहार झारखंड में बढ़ेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही कई राज्य में बारिश देखने को मिल रही है। हालांकि बिहार झारखंड में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आएंगे। उमस भरी गर्मी से शुरुआत होगी। इसके साथ ही तापमान में वृद्धि रहेगी। दिनभर तेज गर्म हवा चलेगी। ह्यूमिडिटी में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि रात के वक्त न्यूनतम तापमान में कमी आने की वजह से गुलाबी ठंड का अनुभव हो सकता है।

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी

4 मार्च से पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण जम्मू-कश्मीर सहित कई इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है। जम्मू कश्मीर लद्दाख सहित गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में हल्की और मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। 4 मार्च तक यह सिलसिला जारी रहेगा। वहीं पंजाब और उत्तराखंड में भी 4 मार्च से बारिश देखने को मिलेगी। 4 मार्च से सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर 7 मार्च तक रहेगा। ऐसे में 7 मार्च तक पर्वतीय राज्य में हिमपात की चेतावनी जारी की गई है।

पंजाब हरियाणा में बारिश की चेतावनी

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 4 मार्च से एक बार फिर से पंजाब और हरियाणा में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इन क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला 3 दिन तक जारी रहेगा। इसके साथ ही तेज हवा चलेगी। बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी। बढ़ती गर्मी के इस मौसम में थोड़ी राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही चलने का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है।आज फिलहाल तेज हवा चलने का पूरा अनुमान जारी किया गया। कुछ हिस्से में छिटपुट बौछारें देखने को मिल सकती है।

राजस्थान मध्य प्रदेश में बारिश आंधी की चेतावनी

पश्चिमी विक्षोभ का असर सक्रिय है ऐसे में मध्यप्रदेश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। राजधानी भोपाल समेत सतना और कई जिलों में बारिश और बहुत सारी देखने को मिली है। इसके अलावा तेज हवा चल रही है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। ठंड की तीव्रता में एक बार फिर से वृद्धि देखी गई है जबकि राजस्थान में भी आंधी समय तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया। कुछ हिस्से में आज बारिश की संभावना जताई गई है। 15 जिले में अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में राजस्थान और मध्य प्रदेश में 4 से 5 दिनों तक बारिश और तेज हवा चलने सहित आंधी का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

महाराष्ट्र गुजरात गोवा में बारिश की गतिविधि

बाहरी स्रोतों से देश में तीन मौसम सिस्टम सक्रिय हैं। ऐसे में महाराष्ट्र , दक्षिण मध्य प्रदेश और गुजरात में 8 मार्च तक बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है। 4 और 5 मार्च को पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। महाराष्ट्र गोवा और गुजरात में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तापमान में दो से तीन फीसद की कमी देखी जा सकती है।

मौसम प्रणाली

  • मौसम प्रणाली की बात है तो पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडली है। पछुआ पवन ऊपर एक ट्रफ रेखा के रूप में देखा जा रहा है।
  • उत्तर दक्षिण निम्न स्तर का ट्रफ राजस्थान से उत्तर मध्य महाराष्ट्र तक निर्मित हुआ है।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News