IMD Alert : 29 जनवरी तक दिल्ली-MP समेत 12 राज्यों में बारिश, उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी तेज, गरज-चमक, आंधी का ऑरेंज अलर्ट, चक्रवाती हवा का असर, जानें दिल्ली यूपी बिहार पर पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में पल-पल बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सभी राज्यों में एक तरफ जहां आसमान में बादल छाए हुए हैं। वहीं कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। इसके अलावा देहरादून से मनाली तक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग द्वारा 48 घंटे तक जारी कर दिया गया। पहाड़ों में बर्फबारी जारी रहेगी जबकि 25 जनवरी से 28 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल, उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी। राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में भी बूंदाबांदी और बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम प्रणाली की बात करें तो एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पहाड़ों परिस्थितियों से आगे बढ़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पर्वतीय राज्यों में भारी बर्फबारी और बारिश देखने को मिली है। 48 घंटे में उत्तराखंड से ज्यादा जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हुई है। मौसम की सबसे भारी मार पहाड़ी इलाकों पर ही देखने को मिल रही है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।आवागमन सेवा बाधित हो गई है। अगले 48 घंटे तक गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद सहित जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी का पूर्व अनुमान जताया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi