IMD Alert : मानसून को प्रभावित करेगा चक्रवात ‘Biparjoy’ गरज चमक-आंधी, भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, 8 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather update : प्रदेश में मौसम बदल गया है। कई क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। गुजरात में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं बिपरजॉय 48 घंटे में गुजरात तट से टकरा सकता है। चक्रवाती तूफान को देखते हुए मानसून पर इसका खासा असर देखने को मिल रहा है।  देश में 8 जून को मानसून की एंट्री देखी गई है। हालांकि 1 जून तक दक्षिण भारत राज्य पहुंचने वाले मानसून में 1 हफ्ते की देरी देखी गई थी। वहीं अब एक्सचेंज प्रेडिक्शन सिस्टम अगले 4 हफ्तों के लिए पूर्वानुमान दिया है।  जिसके तहत मौसम को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 सप्ताह यानी 6 जून तक के लिए मानसून एक निराशाजनक दृष्टिकोण दिखा रहा है। चक्रवाती तूफान का असर मानसून पर पड़ेगा। इसके साथ ही चक्रवात ने पहले ही केरल में मानसून की शुरुआत में देरी कर दी है। अब बारिश प्रणाली की प्रगति को बाधित करने की संभावना जताई जा रही है। 15 जून को गुजरात के तट से टकराकर चक्रवाती तूफान आगे बढ़ जाएगा। इसके साथ ही चक्रवात के कमजोर होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi