8 राज्यों में अगले 84 घंटे तक बारिश, जम्मू-उत्तराखंड में बर्फबारी, गिरेगा तापमान, दिल्ली-हरियाणा में बढ़ेगा कोहरा, नवंबर में सक्रिय होंगे कई चक्रवात!

Kashish Trivedi
Published on -
imd rainfall weather

IMD Rainfall, Weather Update : देश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। दिल्ली के आसमान में धुंध बढ़ रही है जबकि लखनऊ में बादल छाए हुए हैं। कई राज्यों में बदल जाने के साथ ही बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु सहित रॉयल सीमा क्षेत्र में आज मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। पूर्वोत्तर मानसून की वजह से इन क्षेत्रों में मौसम में बदलाव की संभावना बढ़ गई है। दक्षिण भारत के हिस्से में बारिश की गतिविधि के साथ ही उत्तर भारत में मौसम शुष्क बना रहेगा। कुछ राज्यों में तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है। इसके अलावा ठंड बढ़ने की भी पूर्वानुमान जाते गए हैं।

कड़ाके की ठंड का अनुमान

उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश सहित लेह लद्दाख के बलिस्तान मुजफ्फरपुर बाद में नवंबर की शुरुआत के साथ ही कड़ाके की ठंड का अनुमान जताया गया है। पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना जताई गई है। पर्वतीय क्षेत्र में बर्फबारी सहित निचले इलाकों में बारिश के आसार जताए गए हैं। प्रदेश में तापमान गिरने के साथ ही सिहरन और ठिठुरन बढ़ गई है।

सुबह और शाम कड़ाके की ठंड देखी जा रही है। हल्की दिन में मौसम साफ देखा जा रहा है। पिछले कुछ दिन तक चटक धूप खेलने के आसार जताए गए हैं। तापमान में मामूली वृद्धि भी रिकॉर्ड की जा सकती है। चोटियों पर बर्फ-हल्की हवा के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम है लेकिन अगले 2 से 3 दिन में हरियाणा हिमाचल के साथ ही उत्तराखंड में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके कारण मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही पिथौरागढ़ बागेश्वर रुद्रप्रयाग में हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान जताया गया है।

दिनभर मौसम शुष्क 

उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड बंगाल में कोरे बढ़ेंगे, जिससे दृश्यता में कमी आएगी। इसके साथ ही धुंध बढ़ने के साथ दिनभर मौसम शुष्क बना रहेगा। सुबह और शाम तापमान में 1 से 2% की गिरावट देखी जाएगी। रात में कपकपी बढ़ेगी। राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब गुजरात और राजस्थान के मौसम में जल्दी महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। तापमान में गिरावट होने के साथ ही इन क्षेत्रों में ठंड भी बढ़ाने के आसार देते हैं। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण कई क्षेत्रों में मौसम बदल सकता है। इसके साथ ही बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। बादल और बारिश की गतिविधि के साथ ही ठंड का दौर शुरू होगा।

हालांकि इस बार अधिक ठंड पड़ने की संभावना से इनकार कर दिया गया है। अल नीनो का असर देखने को मिल सकता है । जिसके कारण ठंड में कमी आएगी। नवंबर को चक्रवातों का मौसम भी कहा जाता है। ऐसे में नवंबर महीने में कई चक्रवात सक्रिय हो सकते हैं। चक्रवात की सक्रियता के साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में होने वाली इस गतिविधि का असर कई राज्यों पर पड़ेगा। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ठंड में बढ़ोतरी का भी अनुमान है।

असम मेघालय मणिपुर नगालैंड मिजोरम में हल्की बारिश सहित तेज आंधी और तूफान की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़, ओडिशा, गोवा, महाराष्ट्र में मौसम शुष्क बना रहेगा। दिन भर कड़ी धूप खेलने के साथ ही सुबह और शाम तापमान में गिरावट देखी जाएगी। धुंध बढ़ेगी। कोहरे की तीव्रता बढ़ने के कारण दृश्यता में कमी आ सकती है। तमिलनाडु सहित कर्नाटक के आंतरिक भाग केरल में भारी बारिश के साथ ही आंधी तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है। नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ही इन क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ही अन्य मौसमी गतिविधि में बदलाव होंगे। दीपावली पर कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जतारा जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News