IMD Alert : मानसून की रफ्तार तेज, कई राज्यों में बाढ़, 29 जून तक 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी-बिजली की चेतावनी, जानें पूर्वानुमान

up imd weather

IMD Alert/Weather Update Today : एक के बाद एक राज्यों में मॉनसून की एंट्री के साथ ही पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक बारिश का दौर शुरू हो गया है। नदी-नाले उफान पर आ गए है, नदियों का भी जलस्तर बढ़ने लगा है, यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। हिमाचल, असम और ओडिशा समेत कई राज्यों में बाढ़ से हालात बन गए है। भारतीय मौसम विभाग ने एमपी, यूपी, केरल समेत 22 राज्यों में अगले 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटों के लिए मुंबई और मध्य महाराष्ट्र सहित महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है।

जानिए अपने राज्य का हाल, 29 जून तक भारी बारिश

  1. IMD के अनुसार, ओडिशा में आज भारी बारिश होने की संभावना है। 26-27 को पूर्वी मध्य प्रदेश, 27 और 28 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश, 29 जून तक पूर्वी राजस्थान और 27 जून को विदर्भ में भारी बारिश होने की संभावना है।28 और 29 जून को असम और मेघालय, जबकि 29 जून को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है।
  2. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 28 जून तक हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून और टिहरी और पौड़ी जिले में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर समेत 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  3. IMD के मुताबिक, तटीय कर्नाटक में 29 जून तक, केरल और माहे में 27 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।वही 29 जून के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
  4. अगले 5 दिनों के तक गुजरात क्षेत्र और सौराष्ट्र और कच्छ में के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा बारिश होने की भी संभावना है। यूपी में सात दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना है। बरेली, बिजनौर, मैनपुरी, मुरादाबाद,रामपुर, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन और औरैया समेत 26 जिलों में 27 जून तक भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  हिमाचल में  27 और 28 जून को आंधी और बिजली गिरने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तटीय कर्नाटक और केरल में 26-27 दो दिन भारी बारिश हो सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)