IMD Weather Alert : तमिलनाडु में कहर बरपाने के बाद आंध्र प्रदेश पहुंचा चक्रवाती तूफान “मिचौंग”, कई राज्यों में बारिश की चेतावनी

IMD Weather Alert

IMD Weather Update 5 December 2023 : बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान तमिलनाडु में भारी तबाही मचाने के बाद आज मंगलवार को दिन में आंध्र प्रदेश पहुँच गया, ये नेल्लोर – मछलीपट्टनम के बीच लैंडफाल कर गया, इस दौरान हवाओं की रफ़्तार 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास थी, कई जिलों में NDRF, SDRF की टीमें तैनात हैं साथ ही कोस्ट गार्ड्स, आर्मी और नेवी जहाज स्टैंडबाय मोड़ पर अलर्ट हैं, मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

तमिलनाडु में पिछले दो दिनों से भारी बारिश और तेज हवाओं ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया, चक्रवाती तूफान के कारण सड़कें जलमग्न हो गई, हवाई अड्डे पर पानी भर गया, उड़ानें रद्द कर दी गई, स्कूल बंद रहे, लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा करीब 9 लोगों की मौत हो गई और लाखों रुपयों का नुकसान हो गया।

तमिलनाडु में अभी भी बारिश की संभावना 

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कोहराम मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मिचौंग आज दिन में आंध्रप्रदेश में लैंडफाल कर गया, इसे देखते हुए आईएमडी ने तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। उधर चेन्नई मौसम विभाग ने आज भी दस जिलों में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश की चेतावनी दी है। तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट और वेल्लोर जिलों में मध्यम बारिश के साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

ये है राज्यों के मौसम का हाल 

तटीय आंध्र प्रदेश: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 5 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर होने की संभावना है।  उधर 6 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

तेलंगाना: 5 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा:  मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा में 6 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ साथ  दक्षिण तटीय और उससे सटे दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

झारखंड : रांची मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव के कारण झारखंड में 7 दिसंबर तक हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। पूर्वानुमानों में मंगलवार को कही कहीं हल्की बारिश होगी इसके बाद 6 और 7 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

दिल्ली : मौसम कार्यालय के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मुख्यतः साफ आसमान और मध्यम कोहरा छाए रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमा 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News