IMD Weather Update : पहाड़ी राज्यों में बर्फ़बारी जारी रहने की संभावना, केरल, ओडिशा में होगी बारिश, पढ़ें पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड में 5 से 7 मार्च के दौरान छिटपुट वर्षा और बर्फ़बारी होने की संभावना है, ओडिशा में 5 से 8 मार्च के दौरान इसके अलावा उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 7 से 9 मार्च के दौरान छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

Atul Saxena
Published on -
IMD Weather Update

IMD Weather Update Today 05 March 2024 : भारत मौसम विभाग ने अपने ताजा दैनिक मौसम बुलेटिन में बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा और बर्फ़बारी की उम्मीद है ये आज रात से शुरू होगी और 7 मार्च तक रहेगी।

ऐसा रहा पिछले 24 घंटों का हाल 

IMD ने आज मौसम अपडेट देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर और जम्मू कश्मीर लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फ़बारी हुई, इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई, वहीं जम्मू कश्मीर लद्दाख, मुजफ्फराबाद हिमाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश और बर्फ़बारी हुई।

अगले पांच दिनों के मौसम पर डालें एक नजर 

पूर्वानुमान जारी करते हुए आई एमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा और बर्फ़बारी की उम्मीद है, ये आज रात से शुरू होगी और 7 मार्च तक रहेगी।

उत्तराखंड में 5 से 7 मार्च के दौरान छिटपुट वर्षा और बर्फ़बारी होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड में 5 से 7 मार्च के दौरान छिटपुट वर्षा और बर्फ़बारी होने की संभावना है, ओडिशा में 5 से 8 मार्च के दौरान इसके अलावा उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 7 से 9 मार्च के दौरान छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने असम और मेघालय में 5 मार्च को छिटपुट वर्षा होने की संभावना जताई है और अरुणाचल प्रदेश में अगले 7 दिनों के दौरान छिटपुट हल्की मध्यम वर्षा बर्फ़बारी की संभावना भी जताई है।

ये है इस समय ताजा मौसम प्रणाली 

वर्तमान मौसम प्रणाली की बात करते हुए मौसम विभाग ने बताया कि इस समय जो पश्चिमी विक्षोभ है वो एक ट्रफ़ के रूप में है इसके अलावा एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन आन्तरिक ओडिशा में, एक दक्षिण छतीसगढ़ पर, एक नार्थ साउथ ट्रफ़ है जो दक्षिणी तमिलनाडु से उत्तरी आतंरिक कर्नाटक की तरफ जा रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि ये मौसम को बहुत प्रभावित नहीं करेंगे केवल केरल पर अगले दो दिनों में छिटपुट वर्षा हो सकती है, ओडिशा में छिटपुट स्थानों पर अगले तीन चार दिन हल्की छिटपुट वर्षा की उम्मीद है, शेष पूरे देश में मौसम शुष्क रहेगा।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News