Instagram ने अपने फीचर में किया बड़ा बदलाव, 90 सेकंड तक बढ़ाई अवधि, साथ ही दी यह फैसिलिटी

instagram ने tiktok से टक्कर लेने का मन बना लिया है। instagram ने अब रील्स की अवधि 90 सेकंड्स तक रिकॉर्ड की अनुमति दे दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। हाल ही में खबर आई थी कि शॉर्ट विडियो प्लेटफार्म tiktok वापसी कर सकता है। इसी को कड़ी टक्कर देने के लिहाज से instagram ने अभी से कमर कस ली है। अब instagram ने कुछ नए फीचर add किये हैं। इनमे सबसे अधिक महत्ववपूर्ण फीचर है, शॉर्ट-विडियो रील्स(Reels)  की duration बढाकर 90 सेकंड्स कर देना। साथ ही और भी कई फीचर पेश किये है, आइये जानते हैं –

यह भी पढ़ें – Tik Tok : टिकटॉक यूजर के लिए बड़ी खबर, एक बार फिर से भारत में धूम मचाने के लिए तैयार

मेटा (META) द्वारा संचालित इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों के शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म रील्स(Reels) में इस हफ्ते काफी परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जहां instagram अपने शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म रील्स(Reels) की  अभी की समय सीमा 60-सेकंड को बढा रहा है और अब 90 सेकंड के लिए रील विडियो रिकॉर्ड करने की facility दे रहा है। वहीँ फेसबुक रील्स में सबसे आकर्षक फीचर आ रहा है, जो है “Sound Sync”।

यह भी पढ़ें – Shocking Fact : गोरा बच्चा पैदा होते की मार दिया जाता है यहां, खुद पिता ही करता है कत्ल

Sound Sync फीचर आपके वीडियो क्लिप को आपके पसंदीदा गाने की ताल पर स्वचालित रूप से Sync कर देगा। इस कदम को YouTube के क्षेत्र में टिकटॉक के प्रवेश से प्रेरित भी कहा जा रहा है, क्योंकि इस प्लेटफार्म पर पिछले तीन मिनट तक के वीडियो पोस्टिंग परमिशन को 10 मिनट तक बढ़ा दिया गया है। रील और इंस्टाग्राम से कमाई की संभावनाएं बढ़ाने के लिए  मेटा(META) अन्य रचनात्मक टूल भी पेश कर रहा है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “आज, हम फेसबुक और इंस्टाग्राम रील्स पर नए क्रिएटिव टूल पेश कर रहे हैं। इन अपडेट्स से न केवल रील्स बनाना और एडिट करना आसान होगा, बल्कि नई ऑडियंस तक भी पहुंचेगा।”