देश में उम्मीद की जा रही थी कि जापानी टेक्नोलॉजी निर्मित बुलेट ट्रेन मुंबई अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी। लेकिन अब इसको लेकर एक स्पष्टीकरण आया है कि यह विदेशी के बजाय स्वदेश में निर्मित हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन ही होगी। वही आपको यह भी बता दें कि यह हिंदुस्तान में निर्मित पहली हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन होने जा रही है। चलिए इस खबर में जानते हैं इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।
दरअसल इस ट्रेन की स्पीड लगभग 250 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई जा रही है वहीं पहले यह भी दावा किया जा चुका है कि 320 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी जो कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच में चलेगी। हालांकि रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा यह बयान सामने आया है कि मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड कॉरिडोर के 50 किलोमीटर के क्षेत्र जो की सूरत और बाली मोर के बीच बना है। वह अपने अंतिम चरण में है और इस साल के आखरी में ट्रायल के लिए उपलब्ध हो जाएगा। वहीं 2027 तक इस कॉरिडोर को आम जनता के लिए भी चालू किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इसमें आठ आठ कोच की वंदे भारत ट्रेन चलेगी। जिनकी स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास रहेगी।
जापान के द्वारा बढ़ाई गई कीमतों को लेकर लिया गया यह फैसला
जानकारी के अनुसार इस परियोजना के शुरुआत में जापान द्वारा बनाई जा रही बुलेट ट्रेन की लागत 16 करोड़ प्रति कोच के हिसाब से तय की गई थी, लेकिन फिर इसके बाद बीते साल जापान ने इसकी कीमत तीन गुना से ज्यादा ही बढ़ा दी है। जिसमें जापान ने सप्लाई के दौरान 8 बुलेट ट्रेन के कोच की लागत लगभग 50 करोड रुपए इस कोच के हिसाब से कर दी। इस तरह से अगर देखा जाए तो 16 कोच की एक बुलेट ट्रेन की कीमत 800 करोड रुपए हो गई। जो कि परियोजना के स्टार्टिंग में डिसाइड की गई रकम के हिसाब से काफी ज्यादा है ।
कहीं 600 तो कहीं पर 305 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है ये ट्रेन
वहीं वर्तमान समय में यह ट्रेन दुनिया के कई देशों में चलती है । जहां इसकी रफ्तार हर देश में अलग-अलग है, अगर सबसे अधिकतम रफ़्तार वाला देश देखा जाए तो वह जापान है जहां इस ट्रेन की रफ्तार 603 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसके बाद नंबर आता है चीन का जहां पर इसकी रफ्तार 600 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं यूरोपियन देश फ्रांस भी इस लिस्ट में शामिल है, लेकिन फिर भी यह टॉप के दोनों देशों से काफी पीछे है जहां इस ट्रेन की रफ्तार 320 किलोमीटर के आसपास है इसके अलावा एशियाई देश दक्षिण कोरिया भी इस लिस्ट में जहां इसकी रफ्तार 305 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से है, और अगर भारत की बात की जाए तो अहमदाबाद मुंबई कॉरिडोर पर अच्छी रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास बताई जा रही है।





