केंद्र की एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद महाराष्ट्र सरकार ने किया पेट्रोल डीजल पर वैट कम, आमजन को मिलेगा लाभ

राज्य के खजाने पर इस फैसले से सालाना ढाई हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से पेट्रोल डीज़ल (petrol diesel) पर एक्साइज़ ड्यूटी घटाने के एलान के एक दिन बाद अब महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने भी राज्य की जनता राहत दे दी है। महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने पेट्रोल पर 2 रुपये 8 पैसे और डीजल पर 1 रुपए 44 पैसे प्रति लीटर की कटौती करने का एलान किया है। राज्य के इस फैसले के बाद अब आम जनता को बड़ी राहत मिली है।

यह भी पढ़े…New Business : माथे की शोभा बढ़ाने वाली बिंदी का बिजनेस आपको लखपति बना देगा, जाने कैसे करें शुरुआत

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में पेट्रोल एवं डीजल पर वैट घटाने की जानकारी दी गई। इसके मुताबिक, इस फैसले से राज्य के खजाने को 2,500 करोड़ रुपये की वार्षिक क्षति होगी।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि की घोषणा, जुलाई के वेतन में मिलेगा लाभ, अन्य भत्ते के लिए खाते में भेजी जाएगी राशि

महाराष्ट्र सरकार के वैट घटाने के फैसले के लागू होने के बाद मुंबई में पेट्रोल 109 रुपये 27 पैसे प्रति लीटर मिलेगा. सरकार ने पेट्रोल पर 2 रुपये 8 पैसे प्रति लीटर कम करने का फैसला लिया है. इसके अलावा डीज़ल पर सरकार ने 1 रुपये 44 पैसे घटाने का फैसला किया है, जिससे डीज़ल 95 रुपये 84 पैसे प्रति लीटर मिलेगा।