कश्मीरी पंडितों के साथ हुए नरसंहार की हो सकती है दोबारा जांच! राष्ट्रपति तक पहुंची मांग

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। हाल ही में रिलीज हुई “द कश्मीर फाइल्स” रिलीज होने के बाद से ही पूरे देश भर में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार का मामला तेजी से फैल रहा है। उन लोगों तक भी इस घटना की जानकारी पहुंच चुकी है जिन्हें अब तक इस बारे में भी पता नहीं था। 1990 में हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार का मामला एक बार फिर से सुर्खियों में आ चुका है, जिसके लिए लोगों में कई प्रकार की प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिली। सूत्रों के मुताबिक कश्मीरी पंडितों के साथ हुए नरसंहार को लेकर राष्ट्रपति के पास भी एक याचिका दर्ज की गई है, जिसमें इस मामले में दोबारा जांच कराने की मांग सामने रखी गई है।

यह भी पढ़े… MP: 12-14 आयुवर्ग के टीकाकरण अभियान को लेकर नियमों में हुए कई बदलाव, इन बातों का रखे खास ख्याल

याचिका में की गई है जांच की मांग

दरअसल, दिल्ली के वकील विनीत उच्छलंग ने राष्ट्रपति के पास इस मामले के लिए SIT गठन की मांग की है। हालांकि अब तक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से किसी प्रकार की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।  बता दें कि इस याचिका में सभी हिंदू हो और कश्मीरी पंडितों की बात की गई है। हालांकि अब तक कहा नहीं जा सकता कि इस याचिका पर राष्ट्रपति का क्या फैसला होगा, लेकिन “the kashmir files” रिलीज होने के बाद पूरे देश भर में लोग कश्मीरी पंडितों के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं और फिर से जांच शुरू करने की भी मांग की जा रही है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"