देश में कोरोना मामलों में आई मामूली गिरावट, स्थिति अभी भी चिंताजनक

हालांकि ये गिरावट बहुत मामूली है लेकिन अभी तक कोरोना की रिकॉर्ड तोड़ बढ़त के बीच हल्की गिरावट (fall) भी राहत की बात है। भारत के कई राज्य (states) हैं जहां कोरोना मामलों में गिरावट देखी गयी है।

कोरोना

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में कोरोना (corona) की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है। हर दिन कोरोना रिकॉर्ड (record) तोड़ बढ़त हांसिल कर रहा था। ऐसे में बात करें बीते 24 घण्टों की तो इन बीते 24 घण्टों में पहली बार कोरोना का ग्राफ (graph) बढ़ा नहीं बल्कि घटा है। हालांकि ये गिरावट बहुत मामूली है लेकिन अभी तक कोरोना की रिकॉर्ड तोड़ बढ़त के बीच हल्की गिरावट (fall) भी राहत की बात है। भारत के कई राज्य (states) हैं जहां कोरोना मामलों में गिरावट देखी गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (central health ministry) के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घण्टों में कोरोना वायरस के 3,57,229 मामले सामने आए हैं। वहीं मौतों का आंकड़ा 3,449 पहुंच गया। इसी के साथ बात करें पिछले 24 घण्टों में रिकवरी की तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घण्टों में 3,20,289 लोगों ने कोरोना को शिकस्त दे दी है।

यह भी पढ़ें… राहुल गांधी के “आई एम हैप्पी” पर नरोत्तम मिश्रा का तंज, कही ये बड़ी बात

 

देश में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना मामलों में मामूली गिरावट देखने को मिली है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या अभी भी चिंता का सबब बनी हुई है लेकिन मामलों में गिरावट के इन शुरुआती संकेतों के चलते कुछ राहत की सांस ली जा सकती है। देश में अब तक कुल 1करोड़ 66 लाख13 हजार 292 लोगों ने कोरोना को हरा दिया है। जिसके बाद रिकवरी रेट 81.91% हो गया है।

यह भी पढ़ें… पूर्व राज्यपाल जगमोहन का निधन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

बात करें देश में ऐक्टिव मरीजों की तो इस वक़्त देश में 34,47,133 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं। एक्टिव दर 17% है। वहीं अब तक 2,22,408 लोग कोरोना की वजह से अपने जीवन से हाथ धो बैठे। मृत्यु दर 1.10% हो गया है। जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 15 करोड़ 89 लाख 32 हजार 921 लोग कोरोना के खिलाफ टीका ले चुके हैं।