Monsoon Update : दक्षिण-पश्चिम मानसून की केरल में एंट्री, झमाझम बारिश का दौर, आपके राज्य में कब पहुंचेगा? जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

आमतौर पर हर साल 10 जून को महाराष्ट्र , 15 जून को गुजरात, एमपी, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार , 20 जून गुजरात के आंतरिक इलाकों, एमपी के मध्य हिस्सों, यूपी ,25 जून तक हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर और 30 जून को राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दस्तक देता है, इस तरह 8 जुलाई तक यह मॉनसून पूरे देश को कवर कर लेता है।

Monsoon Update Today : भीषण गर्मी और हीटवेव के अलर्ट के बीच भारतवासियों के लिए अच्छी खबर है । बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश में आए तूफान रेमल के चलते दक्षिण पश्चिम मानसून ने समय से एक दिन पहले गुरुवार को केरल तट पर दस्तक दे दी, यहां झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। अब मानसून पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों की ओर तेजी से बढ़ रहा है।अनुमान है कि 8 जुलाई तक मानसून पूरे देश को कवर करेगा।

जून में किस राज्य में कब आएगा मानसून

  • केरल में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून के एक जून तक तमिलनाडु में पहुंचने का अनुमान है।माना जा रहा है कि इस बार मानसून बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ ,ओडिशा और पूर्वी यूपी में भी समय से पहले पहुंच जाएगा।
  • पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून पांच जून तक दस्तक दे सकता है।
  • कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में मानसून 5 जून तक पहुंच सकता है।
  • महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के ऊपरी हिस्से और पश्चिम बंगाल में 10 जून तक मानसून के पहुंचने का अनुमान है।
  • गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में मानसून के 15 से 20 जून तक पहुंचने की संभावना है।
  • एमपी में मानसून की शुरुआत की तारीख 15 जून है जबकि भोपाल में मानसून की तारीख 18 जून है। 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी मानसूनी बारिश झमाझम शुरू हो सकती है।
  • बिहार में 10 जून एवं उत्तर प्रदेश में 15 से 20 जून के बीच मानसून पहुंच सकता है।
  • 25 जून तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में पहुंच जाएगा और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर करेगा।
  • दिल्ली-एनसीआर में 25-30 जून के आसपास मानसून ।
  • राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर में 25 जून तक मानसून की एंट्री ।
  • दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में 30 जून तक मानसून ।

इस साल सामान्य से अच्छी बारिश का अनुमान

IMD के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों (त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम) में मानसून के आने की सामान्य तारीख 5 जून है और इसी दौरान अरब सागर के कुछ और हिस्सों, कोमोरिन, मालदीव, लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बनती जा रही हैं। इसके बाद यहां झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। देश में 1 जून से 30 सितंबर तक मानसूनी सीजन में 104% बारिश की संभावना जताई है। 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News