MP Weather: अगले 72 घंटे वर्षा का दौर, आज 30 जिलों में भारी बारिश अलर्ट, मेघगर्जन-बिजली और तेज हवा, मौसम विभाग की चेतावनी

मानसून का एक स्ट्रॉग सिस्टम जैसलमेर, अजमेर, दमोह, मंडला, रायपुर और ओडिशा के ऊपर बना हुआ है, इसके चलते रविवार को रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

MP Weather

MP Weather Alert : पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के असर से मध्य प्रदेश में 72 घंटे तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। आज रविवार को 31 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने गिरने और मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। रविवार को भोपाल, सागर, नर्मदापुरम, जबलपुर,शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा तो शेष क्षेत्रों में भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।इस दौरान 40 से 60 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  •  विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट।
  • भोपाल, राजगढ़, हरदा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा, सागर और विदिशा में बिजली के साथ भारी बारिश ।
  • सागर, उज्जैन रतलाम, झाबुआ, गुना, राजगढ़रायसेन, विदिशा, नरसिंहपुर, दमोह और जबलपुरके साथ छतरपुर/खजुराहो, पन्ना, कटनी, मंडल,डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, श्योपुर, ग्वालियर में हल्की गरज के साथ बिजली चमकने गिरने का अलर्ट
  • भिंड, दतिया, अशोकनगर, पश्चिम शिवपुरी, खंडवा, सीहोर, उत्तरी धार, शाजापुर, आगरमालवा, भोपाल, बैतूल, नर्मदापुरम,  पचमढ़ी और छिंदवाड़ा दोपहर के समय में
  • देवास, खंडवा, इंदौर, उज्जैन/महाकालेश्वर और झाबुआ में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश ।
  • अलीराजपुर, रतलाम, धार में बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश ।
  • बड़वानी, खरगोन, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, शाजापुर, आगरमालवा, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, सागर, विदिशा, भोपाल, बुरहानपुर, बैतूल में हल्की गरज के साथ बिजली चमकने का अलर्ट।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक साथ कई मौसम प्रणालियां सक्रिय है। मानसून की ट्रफ जैसलमेर,दमोह, मंडला, रायपुर, अजमेर और ओडिशा के ऊपर बनी हुई है। महाराष्ट्र के ऊपर एक चक्रवातीय सर्कुलेटरी सिस्टम एक्टिव है। दक्षिण गुजरात के ऊपर अपतटीय गर्त बना हुआ है। एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण सौराष्ट्र और कोलकाता के ऊपर सक्रिय है और दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इन मौसमी प्रणालियों के कारण राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

अबतक कहां कितनी हुई बारिश

गौरतलब है कि मानसूनी सीजन में मध्य प्रदेश में 1 जून से 20 जुलाई की स्थिति में औसत रूप से 9% कम बारिश हुई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 20% कम, जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 2% अधिक बारिश है। सबसे कम बारिश रीवा जिले में 60% कम, जबकि प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश श्योपुर जिले में कोई 60% अधिक हुई है। उमरिया में 56% कम, ग्वालियर में 47% अधिक बारिश हुई है। इस मानूसनी सीजन में 1 जून से लेकर 20 जुलाई की सुबह 8.30 बजे तक MP में कुल 294.8 मिमी. वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा (323.2 मिमी.) की तुलना में 9% कम है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News