PF से जुड़ी अब हर समस्या का समाधान होगा ऑनलाइन, जान ले इसकी पूरी प्रोसेस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक ऑनलाइन शिकायत सुविधा शुरू की है। जिसके तहत आप निकासी की शिकायत से लेकर ब्याज, केवाईसी आदि तरह की शिकायत EPFO द्वारा जारी किए गए सिस्टम पर कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएफ से जुड़ी जानकारी हम यहां पर आपको दे रहे हैं। यदि आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जिसे इंग्लिश में EPFO कहते हैं, अगर आप उसके खाताधारक हैं तो यह खबर आपके काम की है। कई मामलों में देखा गया है कि पीएफ अकाउंट होल्डर्स को कुछ शिकायत होती है। जिसको वह कंप्लेंट करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं होती है कि कहां हम इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसे देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक ऑनलाइन शिकायत सुविधा शुरू की है। जिसके तहत आप निकासी की शिकायत से लेकर ब्याज, केवाईसी आदि तरह की शिकायत EPFO द्वारा जारी किए गए सिस्टम पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- Jabalpur News: दो बच्चों का हुआ दिन दहाड़े अपहरण, पुलिस ने खोजबीन शुरू की

शिकायत दर्ज करने के लिए PF खातेदारों के लिए EPFO ने एक लिंक शेयर किया है। यह लिंक epfigms.gov.in है। आपको इस वेबसाइट पर जाना है वहां पर कुछ आप आसान स्टेप्स को फॉलो करना है और अपनी शिकायत दर्ज कर देनी है। इसके अलावा संगठन ने एक टोल फ्री नंबर (1800-11-8005 ) भी जारी किया है। जिस पर आप कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज आसानी से कर सकते हैं। तो आइए हम बताते हैं आपको शिकायत दर्ज कराने के बारे में।

यह भी पढ़े- अंतरिक्ष से भारत की धरती पर गिरे रहस्यमई गोले, फॉरेंसिक टीम कर रही जांच

  • सबसे पहले पीपीएफ अकाउंट होल्डर्स को इसकी वेबसाइट epfigms.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा। उसके बाद Register Grievance ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक स्टेटस आएगा जिसमें आप पीएफ मेंबर, EPS Pensioner, Employer में से किसी भी एक ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं उसके बाद यूएएन नंबर और सिक्योरिटी कोड डाल दें।

यह भी पढ़े- 17 साल से फरार इनामी अपराधी चढ़ा पुलिस के हत्थे मौके से 12 बोर बन्दूक व कारतूस के जप्त

  • नेक्स्ट स्टेप में गेट डीटेल्स का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें। उसके बाद नए पेज पर गेट ओटीपी का ऑप्शन आएगा उस पर भी क्लिक कर दें।
  • ओटीपी डालने के बाद एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपकी पर्सनल डिटेल मांगे जाएंगे। उसे भरकर आप अपनी शिकायत का ऑप्शन चुनें।
  • Grievance ऑप्शन चुनकर अपनी शिकायत को फिल करें कोई डॉक्यूमेंट हो तो उसे अटैच कर सबमिट कर दें।
    शिकायत रजिस्टर्ड होते ही इसका नोटिफिकेशन आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर आ जाएगा।

यह भी पढ़े- MP के लोगों की जेब पर पड़ेगा असर, बिजली होगी महंगी, जाने कारण

  • अपने शिकायत का स्टेटस देखने के लिए वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको VIEW Status का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करके सिक्योरिटी कोड डालें।