PM Kisan : किसानों को नए साल में फिर मिलेगा तोहफा, इस दिन खाते में आएंगे 16वीं किस्त के 2000-2000! ये योजना से बाहर, नहीं मिलेगा लाभ, जानें वजह?

pm kisan yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। केन्द्र सरकार ने योजना की किस्तों का लाभ लेने के लिए ईकेवायसी अनिवार्य कर दिया है, जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है वे जल्द से जल्द करवा लें, अन्यथा योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। इसके अलावा योजना के लिए भूमि सत्यापन और आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होना भी जरूरी है, वरना किस्त के लाभ से वंचित हो सकते है।वही अगर आप अब तक इस योजना का बेनिफिट नहीं ले पाए हैं तो आप 16वीं किस्त के लिए pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अब नए साल में मिलेगी अगली किस्तें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yajana) केंद्र सरकार की एक बड़ी योजना है।इसके तहत योजना के पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक मदद दी जाती है। पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि फरवरी से मार्च के बीच कभी भी 16वीं किस्त जारी की जा सकती है।
  • ध्यान रहे अगली किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है और जिन्होंने ये तीनों काम नहीं किए है, उन्हें लाभ से वंचित किया जा सकता है।
  • पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएमकेएसएएन रिजस्टर्ड किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी बेस्ड eKYC पीएमकेएसएएन पोर्टल पर उपलब्ध है। बायोमेट्रिक बेस्ड eKYC के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

इन किसानों को नही मिलेगा लाभ

  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • 10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  1. सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।
  2. नए किसान पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें। ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण को चुनें।
  3. आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें, राज्य चुनें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  4. ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें।राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी जानकारियां दर्ज करें। आधार के अनुसार अपनी जानकारियां दर्ज करें।
  5. आधार प्रमाणीकरण के लिए सबमिट करें’ पर क्लिक करें। एक बार आपका आधार प्रमाणीकरण सफल हो जाने के बाद, अपनी जमीन की जानकारी दर्ज करें। अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सेव पर क्लिक करें।

ऐसे करें ईकेवाईसी

  1. पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।
  2. अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएंइसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।
  3. आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं।
  4. आप अगर पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।
  5. इसके लिए आपको eKYC का फॉर्म भरकर और साथ में दस्तावेज लगाकर जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी eKYC कर दी जाती है।

ऐसे चेक करें अपना नाम

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और आपको पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं, अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।अगर आप अपने साथ अपना गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है।Beneficiary List को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)