PM Kisan : चुनावी नतीजों के बाद मिलेगा किसानों को तोहफा, जल्द खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 2-2 हजार, क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ? जानें यहां

पीएम किसान योजना को लेकर अक्सर ये सवाल सामने आते है कि क्या पीएम किसान योजना में पति-पत्नी या पिता पुत्र या फिर परिवार के एक से ज्यादा सदस्यों को सम्मान निधि की राशि का लाभ मिल सकता है, क्या एक से अधिक सदस्य इसके लाभार्थी हो सकते हैं? तो इसका जवाब है ना।

Pooja Khodani
Published on -
pm kisan yojana

PM Kisan 17th Installment Date Update : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। 17वीं किस्त के 2000-2000 रुपए का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। खबर है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कभी भी किस्त की राशि जारी की जा सकती है। हालांकि फाइनल तारीख को लेकर अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है, तब तक किसान ताजा अपडेट के लिए PM KISAN की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

eKYC समेत इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा पैसा

ध्यान रहे इस योजना के नियम के तहत यह लाभ केवल उन पात्र किसानों तो मिलेगा जिन्होंने eKYC के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है।इसके अलावा अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में भी जरूर चेक कर लें, गलत बैंक डिटेल के कारण आपका आवेदन खारिज हो सकता है।वही विशेष अभियान के तहत 5 से 15 जून तक स्पेशल Special e-KYC drive चलाएगी, ताकी प्रक्रिया आसानी से पूरा कर पाएंगे। इससे पहले बीती 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त जारी की गई थी, जहां पात्र किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी गई थी ।

चुनावी नतीजों के बाद आएंगे 17वीं किस्त के 2000

पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी जारी की थी, जिसको 3 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है, ऐसे में संभावना है कि 4 जून को नतीजे आने और नई सरकार का गठन होने के बाद जून के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते में किस्त जारी कर दी जाएगी। हालांकि सरकार ने अभी तक तारीखों को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।किसान अपडेट के लिए PM KISAN की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

क्या है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत का नागरिक है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। अब तक 16 किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी है और अब 17वीं किस्त का इंतजार है।

क्या पति-पत्नी या पिता-बेटा दोनों को मिलेगा योजना का लाभ?

  • पीएम किसान योजना को लेकर अक्सर ये सवाल सामने आते है कि क्या पीएम किसान योजना में पति-पत्नी या पिता पुत्र या फिर परिवार के एक से ज्यादा सदस्यों को सम्मान निधि की राशि का लाभ मिल सकता है, क्या एक से अधिक सदस्य इसके लाभार्थी हो सकते हैं? तो इसका जवाब है ना।चुंकी सरकार के नियमों के मुताबिक PM KISAN योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है।
  • अगर एक परिवार में एक से अधिक सदस्य स्कीम में आवेदन करते हैं। ऐसे में उनके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। इस कारण एक परिवार में सभी सदस्य इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • अगर परिवार में पति-पत्नी या फिर पिता पुत्र या एक से ज्यादा सदस्यों को लाभ मिला है, तो उनसे राशि वसूली की जा सकती है।केंद्र सरकार ने भी कई बार स्पष्ट कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही दिया जाता है।

कैसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Farmers Corner ऑप्शन मिलेगा।
  3. इसमें दिख रहे बॉक्स में से Beneficiary Status ऑप्शन पर टैप करें।
  4. अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें
  5. अगर आपका फोन नंबर पहले से रजिस्टर नहीं है तो रजिस्टर करें। आपके फोन पर आने वाले OTP को एंटर करें
  6. इसके बाद Get Data पर क्लिक करें ।अब आपको स्क्रीन पर अपने अकाउंट का स्टेटस दिख जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News