PM Kisan : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेंगे 15 लाख, जानें कैसे उठा सकते है लाभ

farmers news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ कृषि बिलों को लेकर किसानों की नाराजगी दूर होने का नाम नहीं ले रही है वही दूसरी तरफ किसानों दिवाली से पहले देश के करोड़ों किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के बाद जल्द ही किसानों के लिए पीएम किसान एफपीओ स्कीम लेकर आ रही है, इसके तहत किसानों को 15 लाख तक की मदद दी जाएगी। इस योजना साल 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे।

PMFBY : किसानों के लिए बड़ी राहत भरी खबर, 9 अक्टूबर तक कर सकते है ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार अब किसानों को नया कृषि बिजनेस (new agriculture business) शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने जा रही है।इसके लिए पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Yojana) की शुरुआत करने जा रही है,  इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।  इसके पीछे सरकार का मकसद खेती को मुनाफे वाला बिजनेस बनाना है ताकि अन्नदाता इस तरफ ज्यादा ध्यान दें । केंद्र सरकार संगठन के काम को देखने के बाद 15 लाख रुपए की सहायता तीन वर्षों में देगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)