PM Kisan : किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार, कब खाते में आएंगे दो-दो हजार? यहां जानें eKYC समेत लेटेस्ट अपडेट

किसानों के लिए काम की खबर है। भारत सरकार द्वारा CSC के सहयोग से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से पात्र किसानों को जोड़ने के लिए 5 से 20 जून तक सैचुरेशन ड्राइव चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत सभी पात्र किसान अपनी ई-केवाईसी पूर्ण कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

Pooja Khodani
Published on -
PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan 17th Installment Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत का नागरिक है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। अब तक 16 किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी है और अब 17वीं किस्त का इंतजार है।

जून महीने में कभी भी जारी हो सकती है 17वीं किस्त

पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि नई सरकार के गठन होने के बाद जून के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते में कभी भी किस्त जारी की जा सकती है। हालांकि सरकार ने अभी तक तारीखों को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।किसान अपडेट के लिए PM KISAN की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। इससे पहले केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी जारी की थी, जिसको 3 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है।

इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा पैसा

  • ध्यान रहे इस योजना के नियम के तहत यह लाभ केवल उन पात्र किसानों तो मिलेगा जिन्होंने eKYC के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है। अगर कोई किसान इस काम को नहीं करवाता है तो वो किस्त के लाभ से वंचित रह सकता है, इसलिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर, योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से या बैंक से इस काम को करवा सकते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा CSC के सहयोग से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से पात्र किसानों को जोड़ने हेतु 5 से 20 जून तक सैचुरेशन ड्राइव चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत सभी पात्र किसान अपनी ई-केवाईसी (#eKYC) पूर्ण कर योजना का लाभ ले सकते हैं।इसके अलावा अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में भी जरूर चेक कर लें, गलत बैंक डिटेल के कारण आपका आवेदन खारिज हो सकता है।

eKYC के 3 तरीके, घर बैठे आसानी से करें

  • OTP बेस्ड eKYC- किसान PM KISAN Portal और मोबाइल ऐप के जरिए यह eKYC पूरी करा सकते हैं। इसमें आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। अब ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन में eKYC पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और पासवर्ड दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • बायोमैट्रिक बेस्ड eKYC – यह मोड कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) और स्टेट सेवा केंद्र पर उपलब्ध है। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड और आधार लिंक्ड फोन नंबर के साथ अपने पास के CSC सेंटर पर जाना होगा। वहां आप बताया गया फॉर्म भरें। वहां, सीएससी ऑपरेटर आपका बायोमैट्रिक बेस्ड eKYC पूरा करा देगा।
  • फेस ऑथेंटिकेशन बेस्ड eKYC– इसमें पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए आप अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए आप ऐप स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप और आधार फेस आरडी ऐप डाउनलोड करें। ऐप खोलकर पीएम किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉग-इन करें। अब आप बेनिफिसरी स्टेटस पेज पर चले जाएंगे। eKYC पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपने फेस को स्केन कर लें। इस तरह ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Farmers Corner ऑप्शन मिलेगा।
  • इसमें दिख रहे बॉक्स में से Beneficiary Status ऑप्शन पर टैप करें।
  • अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें
  • अगर आपका फोन नंबर पहले से रजिस्टर नहीं है तो रजिस्टर करें। आपके फोन पर आने वाले OTP को एंटर करें
  • इसके बाद Get Data पर क्लिक करें ।अब आपको स्क्रीन पर अपने अकाउंट का स्टेटस दिख जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News